तेजी से फैल रही रहस्यमयी बीमारी, नाक से खून बहते ही हो जाती है मौत

बगदाद: मध्य-पूर्व एशियाई देश इराक में इन दिनों एक नई तरह की बीमारी तेजी से फैल रही है। जी हाँ और इस बीमारी में मरीज को तेज बुखार होता है और उसकी नाक से खून निकलता है। बताया जा रहा है इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की नाक के रास्ते अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से मौत हो रही है। इस बीमारी के बारे में मिली जानकारी के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है इराक में इस बीमारी से अब तक 19 मौतें हो चुकी हैं। जी दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह एक वायरस जनित बीमारी है, जिसका अभी तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक गाय पर कीटनाशक के छिड़काव के दौरान एक स्वास्थ्यकर्मी इस वायरस के संक्रमण का शिकार हुआ।

बताया जा रहा है इस बीमारी के फैलने के बाद इराक के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता पीपीई किट पहनकर काम कर रहे हैं और इस रक्तस्रावी बुखार को Crimean-Congo Haemorrhagic Fever (CCHF) नाम दिया गया है, जो जानवरों से इंसानों में तेजी से फैल रहा है। जी दरअसल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक जानवरों में यह बीमारी कीड़े के काटने से फैल रही है। कहा जा रहा है संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से मनुष्य इस संक्रामक बीमारी के शिकार हो रहे हैं। वहीं इराक में मनुष्यों में CCHF संक्रमण के अब तक 111 मामले सामने आए हैं। इस बीमारी को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस का संक्रमण तेजी फैल सकता है, क्योंकि मरीज के शरीर के अंदर और बाहर दोनों रूप में रक्तस्राव होता है।

इसमें सबसे गंभीर नाक से खून का बहना है। CCHF के पांच मामलों में 2 की मौत का कारण नाक से खून बहना है। आप सभी को बता दें कि धी कार प्रांत के एक स्वास्थ्य अधिकारी हैदर हंतौचे ने बताया कि इस CCHF के मामलों की संख्या अभूतपूर्व है। इस संक्रामक बीमारी के आधे से ज्यादा मामले दक्षिणी इराक में रिपोर्ट हुए हैं, जो एक गरीब कृषि बहुल क्षेत्र है। वहीं स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक पिछले वर्षों में, इस बीमारी के मामलों को उंगलियों पर गिना जा सकता था, लेकिन अब यह बीमारी काफी तेजी से फैल रही है। डॉक्टरों का कहना है धी कार प्रांत में यह संक्रमण जंगली व पालतू पशुओं जैसे भैंस, गाय, बकरी और भेड़ से फैल रहा है।

GT और RR में कौन जीतेगा IPL 2022, इस मशहूर क्रिकेटर ने बताया

KGF Chapter 2 का रॉकी बनने चला था युवक, बिगड़ी हालत तो पहुंचा अस्पताल

लाइव कॉन्सर्ट में अचानक बेहोश हो कर गिरा सिंगर, गाते- गाते हो गई मौत।।।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -