ओड-इवन से डीटीसी बसों पर पड़ेगा अतिरिक्त भार
ओड-इवन से डीटीसी बसों पर पड़ेगा अतिरिक्त भार
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के डीटीसी बसों पर मुफ्त सवारी की अनुमति देने के फैसले को, शहर के ओड-इवन योजना के पांच दिनों के दौरान 9.5 करोड़ रुपये का घाटा हो सकता है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने घोषणा की है कि दिल्ली सरकार सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में 13-17 नवंबर को यात्रियों को मुफ्त यात्रा की अनुमति देगी, जब सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए ओड-इवन योजना लागू की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि इस साल जून के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) लगभग चार हजार बसों का समूह  है, यह बसे रोज़ाना लगभग 28 लाख यात्रियों यात्रा करवाती है और प्रति दिन 1.88 करोड़ रुपये कमाते हैं. मुफ्त सवारी के पांच दिन डीटीसी को 9.5 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. डीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि "यह हम पर एक अतिरिक्त बोझ होगा क्योंकि हम पहले ही नुकसान कर रहे हैं."

बता दे कि दिल्ली सरकार और गैर-लाभकारी संस्था आईडीएफसी फाउंडेशन के बीच एक संयुक्त उद्यम दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मोडल एजेंसी (डीआईएमटीएस) द्वारा संचालित समूह बस योजना के तहत 1600 से अधिक बसें संचालित होती हैं. इन बसों से  2015-16 में 283 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया. हालांकि, व्यय 544.35 करोड़ रुपये था और सरकार द्वारा 260 करोड़ रुपये के अंतर का भुगतान किया गया था.

दिल्‍ली सरकार के ऑड-ईवन फॉर्मुला पर NGT ने उठाए सवाल

प्रदूषण कम करने को लेकर, आॅड ईवन लागू कर सकती है सरकार

दिल्ली में फिर लागू होगा आॅड इवन फाॅर्मूला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -