ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है खजूर
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है खजूर
Share:

खजूर जिसे कई लोग पिंडखजूर के नाम से भी जानते है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है.पिंड खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन और फ्लोरिन मौजूद होते है और साथ ही इसमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.अगर आप नियमित रूप से पिंड खजूर का सेवन करते है तो कई प्रकार की बीमारियों से अपने शरीर का बचाव कर सकते है. यह कॉलेस्ट्राल कम रखने में भी मददगार है. 

खजूर का इतेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.खजूर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा ना के बराबर होती है.जिससे इसको खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ पाता है.इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल के साथ-साथ प्रोटीन भी मौजूद होता है .खजूर में फाइबर के साथ साथ विटामिल बी1, बी2, बी5, ए1 और विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है.इसमें पोटैशियम भी भारी मात्रा में होता है. 

ब्लड प्रेशर की बीमारी में खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.ब्लड प्रेशर बढ़ने पे सिर दर्द, चक्कर आना और धड़कन बढ़ना जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं. ऐसे में नियमित रूप से खजूर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.अगर आप नियमित रूप से रोज तीन खजूर नाश्ते से पहले गर्म पानी के साथ लेते है तो आपका ब्लड प्रेशर कुछ ही दिनों में कण्ट्रोल में आ जायेगा.

 

दिल को बीमारियों से बचाता है बैगन

वजन को कम करता है कच्चा पपीता

मिर्गी की बीमारी को ठीक कर सकती है कलोंजी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -