दरकता जोशीमठ: शिफ्ट किए गए 237 परिवार, नगर पालिका भवन और स्कूल में ठहरेंगे
दरकता जोशीमठ: शिफ्ट किए गए 237 परिवार, नगर पालिका भवन और स्कूल में ठहरेंगे
Share:

देहरादून: दरकते जोशीमठ की पीड़ा और बढ़ती जा रही है. यहां के घरों में तेजी से दरारें बढ़ती जा रही हैं. अब तक 849 घरों में दरारें आ चुकी हैं. इनमें से 165 घर रेड जोन में हैं, यानी ये घर कभी भी धंस सकते हैं, इसलिए यहां रहने वाले परिवारों को अस्थायी राहत केंद्रों में भेजा जा रहा है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दैनिक बुलेटिन के मुताबिक, जिला प्रशासन द्वारा अब तक 237 परिवारों के कुल 800 लोगों को सुरक्षित जगहों में शिफ्ट किया जा चुका है. प्रभावित परिवारों को अभी जोशीमठ के नगर पालिका भवन, एक प्राथमिक विद्यालय भवन, मिलन केंद्र और जोशीमठ गुरुद्वारा में ठहराया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक, कस्बे में 83 जगहों पर 615 कमरों को अस्थायी राहत शिविरों के तौर पर चिह्नित किया गया है. इन कमरों में 2190 लोगों को रखा जा सकता है. इसके साथ ही, जोशीमठ नगरपालिका क्षेत्र के बाहर पीपलकोटी में 20 इमारतों में 491 कमरों को अस्थायी राहत शिविरों के तौर पर चिह्नित किया गया है, जिनमें 2,205 लोग ठहराए जा सकते हैं. जोशीमठ पर गहराते संकट के बीच इंडियन आर्मी के जवान आपदा से निपटने और बॉर्डर पर निगरानी की दोहरी चुनौती से निपटने की तैयारी में लग गई है.

गांधीनगर में 154 इमारतों में दरारें आ चुकी हैं, जिनमें से 28 घर असुरक्षित हैं. इसमें प्रकार अपर बाजार में 40, परसारी में 55, रविग्राम में 161, पालिका मारवाड़ी 53 और लोवर बाजार  में 38 भवनों में दरारें आई हैं. इसके साथ ही सिंहधार में 139 भवनों में दरारें, इनमें 84 भवन असुरक्षित हैं. वहीं मनोहरबाग में 131 घरों में दरारें आई हैं, जिनमें 27 रेड जोन में हैं. इसी प्रकार सुनील में 78 घरों में दरारें आई हैं, जिनमें 26 घरों को अधिक खतरा है.

दिल्ली को अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, पहाड़ों पर बर्फ़बारी बढ़ा रही आफत, 2 डिग्री पहुंचा पारा

'भारत को लोकतंत्र इस्लाम ने दिया..', ओवैसी के दावे पर नेटीजेंस बोले- इस्लामी देशों को क्यों नहीं दिया ?

Fact Check: छपरा में नहीं फंसा गंगा विलास क्रूज़, फिर अखिलेश यादव ने क्यों फैलाया झूठ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -