भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से दूर हो सकती डार्क सर्किल की समस्या
भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से दूर हो सकती डार्क सर्किल की समस्या
Share:

अगर आंखों के चारों ओर काले घेरे हो जाएँ तो इससे आपके चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है और ऐसा होने से आपकी आँखें थकीथकी सी दिखाई देने लगती है. आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आने का कारण भरपूर नींद न लेना, हारमोंस में बदलाव, तनाव, जंक फूड का ज्यादा सेवन आदि हो सकता है. अगर सही समय पर इनका इलाज ना किया जाये तो ये परमानैंट हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

1- अगर शरीर से विषाक्त पदार्थ ना निकलें तो आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं, इसलिए नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

2- जंक फूड के अधिक सेवन से भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं. जंक फ़ूड में कुछ ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन में सूजन पैदा कर सकते हैं. और इसके कारण आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है. अगर आप काले घेरों की समस्या से बचना चाहते हैं तो मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें, अपने खाने में सलाद, नीबू, कीवी जैसे खट्टे फलों को शामिल करें. इन चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जिस से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है.

3- डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए अपनी स्किन के अनुसार ही उस का ध्यान रखें, ऐसा करने से आपकी स्किन स्वस्थ और मुलायम रहेगी. जब भी अपनी आंखों का मेकअप हटाएँ तो आँखों के चारो तरफ बादाम के तेल या विटामिन ई युक्त क्रीम अथवा सीरम से मसाज करें. 

 

ये टिप्स रखेंगे आपके बालों को सुरक्षित

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दूर हो सकते हैं आपके चेहरे के अनचाहे बाल

टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -