चीन सीमा के पास गंगटोक में प्रवचन देंगे दलाई लामा,  इस दिन होगा कार्यक्रम
चीन सीमा के पास गंगटोक में प्रवचन देंगे दलाई लामा, इस दिन होगा कार्यक्रम
Share:

आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा एक बार फिर सिक्किम की यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हैं। 12 दिसंबर को राजधानी गंगटोक में श्रद्धेय बौद्ध नेता अपने अनुयायियों को धर्म, शांति और वैश्विक कल्याण पर शिक्षा देंगे। दलाई लामा के सिक्किम दौरे का आधिकारिक कार्यक्रम उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है, जो आध्यात्मिक उत्साही लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है।

पलजोर स्टेडियम में शिक्षण कार्यक्रम

12 दिसंबर को दलाई लामा गंगटोक के पलजोर स्टेडियम में एक शिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान, वह आचार्य न्गुलचू थोगमे सांगपो द्वारा रचित पाठ "बोधिसत्व के 37 अभ्यास" पर व्याख्यान देंगे। उम्मीद है कि आध्यात्मिक प्रवचन में ज्ञान और ज्ञान चाहने वाले बड़ी संख्या में अनुयायी आकर्षित होंगे।

सिक्किम सरकार का उत्साह

दलाई लामा के दौरे को देखते हुए सिक्किम सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इस संबंध में, सिक्किम के मुख्य सचिव ने 11 से 14 दिसंबर तक आध्यात्मिक नेता की चार दिवसीय यात्रा की व्यवस्था पर चर्चा और निगरानी के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

विस्तारित यात्रा कार्यक्रम: 29 दिसंबर को बिहार यात्रा

अपने सिक्किम दौरे के बाद दलाई लामा 29 दिसंबर को बिहार की यात्रा पर निकलने वाले हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत यात्रा कार्यक्रम भौगोलिक सीमाओं से परे ज्ञान और करुणा फैलाने के लिए आध्यात्मिक नेता की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

चीन की चिंताएँ और प्रतिक्रियाएँ

आसन्न यात्रा ने चीन में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, जिसने लगातार दलाई लामा की गतिविधियों, विशेषकर सीमावर्ती क्षेत्रों में विरोध व्यक्त किया है। सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच तनाव आध्यात्मिक नेता के दौरे में एक भूराजनीतिक आयाम जोड़ता है। सीमा के पास दलाई लामा की गतिविधियों पर असहमति के ऐतिहासिक संदर्भ को देखते हुए, चीन की प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं का उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है।

सिक्किम यात्रा का ऐतिहासिक महत्व

दलाई लामा की सिक्किम यात्रा काफी भू-राजनीतिक महत्व रखती है, जो भारत-चीन सीमा पर चल रहे विवादों के बीच लगभग 13 वर्षों के बाद हो रही है। सीमावर्ती क्षेत्रों में दलाई लामा की उपस्थिति के बारे में चीनी सरकार की आपत्तियाँ पहले से ही नाजुक स्थिति को और जटिल बना देती हैं।

सिक्किम की तैयारी और उत्सुकता

दलाई लामा की आसन्न उपस्थिति से उत्साहित सिक्किम सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक निर्बाध और सफल यात्रा सुनिश्चित करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता का संकेत देती है।

पिछली सगाई और रद्दीकरण

यह पहली बार नहीं है जब दलाई लामा ने सिक्किम की यात्रा की योजना बनाई है। अक्टूबर में, एक दौरे की घोषणा की गई थी, लेकिन सिक्किम में बाढ़ और आध्यात्मिक नेता की खांसी और सर्दी से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण, अफसोसजनक रूप से दौरा रद्द कर दिया गया था। पुनर्निर्धारित यात्रा का अब अत्यधिक प्रत्याशा के साथ इंतजार किया जा रहा है।

चीन का ऐतिहासिक विरोध

दलाई लामा के प्रति चीन का ऐतिहासिक विरोध उन्हें अलगाववादी मानते हुए उनके प्रभाव और शिक्षाओं के प्रति उनके प्रतिरोध में निहित है। दलाई लामा के कार्यक्रमों की मेजबानी करने वाले सीमावर्ती क्षेत्रों को चीनी सरकार की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया और अस्वीकृति का सामना करना पड़ा है।

दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक

अप्रैल में, मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने दिल्ली में दलाई लामा से मुलाकात की और नए सिरे से जुड़ाव की नींव रखी। धर्मशाला में आध्यात्मिक नेता के आवास पर सिक्किम सरकार के अधिकारियों की बाद की बैठक ने सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

चीन की प्रतिक्रिया का इंतजार है

दलाई लामा के सिक्किम दौरे पर चीन की प्रतिक्रिया अंतरराष्ट्रीय दिलचस्पी का विषय बनी हुई है. भू-राजनीतिक गतिशीलता, ऐतिहासिक तनाव के साथ मिलकर, इस यात्रा को एक नाजुक मामला बनाती है। पर्यवेक्षक चीन की आधिकारिक प्रतिक्रिया और कूटनीतिक मोर्चे पर किसी भी संभावित घटनाक्रम पर उत्सुकता से नजर रख रहे हैं। जैसे ही आध्यात्मिक नेता दलाई लामा सिक्किम की अपनी यात्रा पर निकलने की तैयारी कर रहे हैं, क्षेत्र में प्रत्याशा का माहौल है। आध्यात्मिकता, भू-राजनीति और ऐतिहासिक तनाव का संगम इस घटना में एक अनूठी परत जोड़ता है। दुनिया देख रही है कि सिक्किम ज्ञान और शांति के सामंजस्यपूर्ण अभिसरण की उम्मीद में एक आध्यात्मिक प्रकाशमान की मेजबानी के लिए खुद को तैयार कर रहा है।

नौसेना के स्वदेशी जहाज को बड़ी कामयाबी, पहली ही स्ट्राइक में तबाह हो गई मिसाइल

'अब राजस्थान में कभी भी अशोक गहलोत की सरकार नहीं बनेगी...', राजस्थान में जमकर बरसे PM मोदी'मैं मर्द हूं, यहीं सुधार दूंगा...', कमलनाथ की चिट्ठी पर बोले पूर्व विधायक राज नारायण

राहुल गांधी के बाद दिग्वजिय सिंह ने 'पनौती' शब्द पर दी अपनी प्रतिक्रिया, बोले- 'PM मोदी तो विश्वगुरु...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -