रोज बर्बाद हो रहा इतना पानी, 2.33 लाख लोग कर सकते हैं उपयोग
रोज बर्बाद हो रहा इतना पानी, 2.33 लाख लोग कर सकते हैं उपयोग
Share:


भोपाल में कोलार पाइप लाइन से रोजाना सप्लाई हो रहे 1530 लाख लीटर में से 315 लाख लीटर पानी लीकेज में बेकार जा रहा है. यह पानी 2 लाख 33 हजार लोगों के एक दिन के उपयोग के लिए पर्याप्त है. यह स्थिति इसलिए अधिक चिंताजनक है. क्योंकि बड़े तालाब के लगातार घटते जलस्तर के कारण मई- जून की तेज गर्मी में जलसंकट की स्थिति बन सकती है. 

दरअसल लक्ष्मीगंज गल्लामंडी क्षेत्र में कोलार पाइप लाइन में एक बड़ा लीकेज है. इसके कारण यहां बड़ी मात्रा में पानी बह रहा है. यहां किसी हादसे की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता. भारत टॉकीज चौराहा-यहां दो साल से पानी बह रहा है. जानकारों के अनुसार 45 हजार लीटर पानी हर घंटे बह रहा है. पिछले महीने शट डाउन के दौरान इस लीकेज को सुधारने की कोशिश हुई, लेकिन सफलता नहीं मिली.

कोलार क्षेत्र में नया नल कनेक्शन लेने वालों को अब दस हजार रुपए एकमुश्त जमा नहीं कराना होंगे. नगर निगम यह राशि तीन किस्तों में लेगा. इसमें पहली किस्त पांच हजार रुपए होगी और शेष दोनों किस्तें ढाई-ढाई हजार रुपए की. कोलार में पानी सप्लाई की पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो गया है, लेकिन शुल्क अधिक होने से लोग नल कनेक्शन नहीं ले रहे हैं. 

गर्मियों के मौसम में फायदेमंद होता है निम्बू पानी का सेवन

पानी के लिए दिल्ली के लोग सड़कों पर

सब्जियों के छिलकों से करें अपना फेशियल

 

Tags: MP NEWS,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -