Share:
दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफ़ान Michaung का कहर, चेन्नई में 8 लोगों की मौत, स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाएं प्रभावित
दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफ़ान Michaung का कहर, चेन्नई में 8 लोगों की मौत, स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाएं प्रभावित

चेन्नई: चक्रवात मिचौंग (Michaung) आज मंगलवार को दोपहर 2 बजे आंध्र प्रदेश में बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान लगातार तेज हो रहा है। मौसम प्रणाली के कारण पिछले कुछ घंटों में आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है। 

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण सोमवार को भारी बारिश हुई, सड़कें नदियों में बदल गईं और वाहन बह गए, जिससे अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा करनी पड़ी। निजी कार्यालयों ने अपने कर्मचारियों को स्थिति में सुधार होने तक घर से काम करने के लिए कहा। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से पेड़, दीवारें और बिजली के खंभे गिर गए। तमिलनाडु की राजधानी में बारिश से संबंधित घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई।

बाढ़ का पानी सरकारी अस्पतालों में घुस गया, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य सेवाएं अस्थायी रूप से बंद हो गईं, जबकि मेट्रो स्टेशनों पर जलभराव के मामले सामने आए। जलमग्न सड़क को पार करते हुए एक मगरमच्छ का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। लगातार बारिश के कारण बिजली गुल हो गई और इंटरनेट बाधित हो गया। चक्रवात ने परिवहन सेवाओं पर असर डाला, कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी गईं। मंगलवार सुबह 9 बजे तक कोई उड़ान उपलब्ध नहीं होने के कारण चेन्नई हवाईअड्डे के रनवे पर पानी भर गया, जिससे यात्रियों को परेशानी और असुविधा हुई।

एक्स (पूर्व ट्विटर) के माध्यम से अपने नवीनतम संचार में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि, 'दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटों के पास, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में मिचौंग नाम का एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान पिछले 6 घंटों से 7 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। सुबह 2:30 बजे तक, यह नेल्लोर से लगभग 20 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, चेन्नई से 170 किमी उत्तर, बापटला से 150 किमी दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में केंद्रित था।'

मौसम विभाग ने कहा कि, "लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और 5 दिसंबर (मंगलवार) की दोपहर के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है।"

MP में इस बार पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट

बिहार से सामने आई दिल दहला देने वाली घटना, जमीन विवाद के चलते 5 लोगों पर चढ़ा दिया ट्रैक्टर

कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद रेवंत रेड्डी, तेलंगाना CM के रूप में कल ले सकते हैं शपथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -