कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद रेवंत रेड्डी, तेलंगाना CM के रूप में कल ले सकते हैं शपथ
कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद रेवंत रेड्डी, तेलंगाना CM के रूप में कल ले सकते हैं शपथ
Share:

हैदराबाद: कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी तेलंगाना में मुख्यमंत्री की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, सूत्रों से संकेत मिलता है कि वह पार्टी आलाकमान की पसंदीदा पसंद हैं। तेलंगाना कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर रेड्डी के बुधवार या गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेने की उम्मीद है। जहां वरिष्ठ नेता उत्तम कुमार रेड्डी और भट्टी विक्रमार्क ने सीएम पद के लिए अपनी आकांक्षाएं व्यक्त की हैं, वहीं आलाकमान ने उनके लिए डिप्टी सीएम या एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो जैसी वैकल्पिक भूमिकाएं सुझाई हैं। कांग्रेस आलाकमान ने तेलंगाना में रोटेशनल सीएम व्यवस्था की चर्चाओं को खारिज कर दिया है। 

तेलंगाना में स्पष्ट बहुमत के साथ कांग्रेस कर्नाटक के बाद दक्षिण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपनी सरकार बनाने की कगार पर है। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी शुरुआती दौर से ही सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे बनकर उभरे हैं। पूरे तेलंगाना विधानसभा चुनाव अभियान के दौरान, रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस के चेहरे के रूप में एक प्रमुख भूमिका निभाई, उन्हें अक्सर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ देखा जाता था। पार्टी की जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान उन्हें सीएम पद के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में खड़ा करता है। 2019 में तेलंगाना से कांग्रेस के तीन लोकसभा सांसदों में से एक रेड्डी ने राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

1969 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के महबूबनगर में जन्मे रेवंत रेड्डी ने अपने छात्र जीवन के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की है। बाद में वह चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) में शामिल हो गए। 2009 में रेड्डी TDP के टिकट पर आंध्र के कोडंगल से विधायक चुने गए। 2014 में, उन्होंने तेलंगाना विधानसभा में TDP के हाउस लीडर का पद संभाला। 2017 में रेड्डी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। 2018 विधानसभा चुनाव हारने के बावजूद, पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में मल्काजगिरी से टिकट देकर उन पर भरोसा दिखाया, जहां वह विजयी हुए। 2021 में कांग्रेस ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर अहम जिम्मेदारी दी। 

खड़गे ने बुलाई INDIA की बैठक, नितीश-ममता, अखिलेश ने जाने से किया इंकार ! हार मिलते ही कांग्रेस को आँख दिखाने लगे सहयोगी दल

'चिप वाली किसी भी मशीन को..', दिग्विजय सिंह ने EVM को दिया चुनावी हार का दोष, सुप्रीम कोर्ट से की भावुक अपील

'केजरीवाल से डरती है भाजपा, इसलिए उन्हें फर्जी केस में जेल भेजना चाहती है..', AAP का दावा, बीजेपी ने भी किया पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -