आंध्र प्रदेश से टकराएगा चक्रवाती तूफ़ान 'माइचांग' , पीएम मोदी ने सीएम जगन रेड्डी से की बात, दिया हर मदद का भरोसा
आंध्र प्रदेश से टकराएगा चक्रवाती तूफ़ान 'माइचांग' , पीएम मोदी ने सीएम जगन रेड्डी से की बात, दिया हर मदद का भरोसा
Share:

गुंटूर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बन रहे चक्रवात 'माइचांग' के मजबूत होने के कारण अलर्ट जारी किया है। चक्रवात मिचौंग के चेन्नई को छोड़ कर आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच मंगलवार की सुबह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ टकराने की उम्मीद है। अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद, यह 4 दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने के लिए आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने सभी शीर्ष अधिकारियों को हरसंभव मदद सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। अलर्ट ने पुडुचेरी सरकार को पुडुचेरी, कराईकल और यानम क्षेत्रों के कॉलेजों में छुट्टी घोषित करने के लिए प्रेरित किया है और अन्य राज्य सरकारों को अपनी प्रतिक्रिया टीमों को स्टैंडबाय पर रखने के लिए कहा है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया दल (SDRF) के 100 से अधिक सदस्य तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में पहुंच गए हैं, जिसके चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है। दक्षिणी रेलवे ने 3 से 6 दिसंबर के बीच तमिलनाडु में 118 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, जिनमें राज्य के अंदर की लंबी दूरी की ट्रेनें भी शामिल हैं।

विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र की प्रबंध निदेशक सुनंदा ने कहा है कि, 'बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 18 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और 2 दिसंबर, 2023 को उसी क्षेत्र पर केंद्रित था। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु से होते हुए 4 दिसंबर की दोपहर तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा।"  

उन्होंने आगे कहा कि, "इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर, लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान 80-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करेगा।'' 

चेन्नई के मौसम विज्ञान के उप-महानिदेशक एस बालचंद्रन ने कहा है कि, “बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक दबाव है। यह लगातार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और अगले 24 घंटों में चक्रवात के और अधिक केंद्रित होने की संभावना है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर को दक्षिण आंध्र की पश्चिम-मध्य खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंचेगा। फिर यह उत्तर दिशा में तट के समानांतर चलेगा।''

मौसम कार्यालय के अनुसार, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में 3 और 4 दिसंबर को भारी बारिश होगी, जो उसके बाद कम हो जाएगी। तटीय आंध्र प्रदेश में 6 दिसंबर तक भारी बारिश जारी रहेगी। ओडिशा में भी 6 दिसंबर तक भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम कार्यालय ने मछुआरों को 4 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु और पुदुचेरी तटों से 4 दिसंबर तक, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट से 5 दिसंबर तक और दक्षिण ओडिशा से दूर रहने को कहा है। 

'जनता जनार्दन को नमन करता हूँ..', तीन राज्यों में भाजपा की प्रचंड जीत पर पीएम मोदी ने जताया आभार

'हिंदुत्व के नाम पर सत्ता हासिल करो, फिर आराम से सेक्युलर राजनीति करो..', विपक्षी दलों को आरफा खानुम शेरवानी की 'धोखा' देने वाली नसीहत !

3 राज्यों में जीत तो गई भाजपा, लेकिन अब पैदा हुआ बड़ा सवाल, क्या फिर चौंकाएगा 'भगवा दल' ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -