चक्रवाती तूफान यास के कारण बंगाल में 1 करोड़ लोगों का जीवन हुआ प्रभावित: सीएम ममता

यास चक्रवात से ताजा अपडेट में कहा गया है कि बंगाल में कम से कम एक करोड़ लोग इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं। खराब मौसम के कारण अब तक पेड़-लाख घरों को नुकसान पहुंचा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास राज्य की हालत को लेकर अपडेट है। सीएम ने कहा कि बचाए जाने के बाद भी एक व्यक्ति की आकस्मिक मौत हो गई। उन्होंने कहा कि प्रभावित इलाकों में 10 करोड़ रुपये की राहत सामग्री भेजी गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात यास, जिसने बुधवार सुबह ओडिशा में धामरा बंदरगाह के पास अपना लैंडफॉल शुरू किया, ने प्रक्रिया पूरी कर ली है। एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि पूर्वी मिदनापुर में दीघा का रिसॉर्ट शहर, जो ओडिशा के बालासोर जिले के साथ सीमा साझा करता है, पूरी तरह से जलमग्न हो गया है, बचाव अभियान के लिए सेना को बुलाया गया है। कुछ क्षेत्रों में, लहरें नारियल के पेड़ों के ऊपर भी चली गईं जो इन लोकप्रिय समुद्र तटों की रेखा बनाती हैं। राज्य प्रशासन की सहायता के लिए सेना ने पश्चिम बंगाल में 17 कॉलम तैनात किए हैं। नदी के डेल्टा क्षेत्र में कई नदियाँ जल स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि के कारण उफान पर थीं। हुगली और बंगाल की खाड़ी के संगम पर सागर द्वीप से भी बाढ़ की सूचना मिली थी। काकद्वीप में बंदरगाहों पर मछली पकड़ने वाली कुछ नौकाओं और उपकरणों को भी नष्ट कर दिया गया, जिससे मछुआरे अपनी आजीविका से वंचित रह गए। मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा और झारग्राम, बांकुरा, दक्षिण 24 परगना जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।

अन्य राज्यों के बारे में बात करते हुए, ओडिशा ने अस्थायी आश्रयों में कोरोना मानदंडों का पालन करने की चिंताओं के बीच 5.8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया। नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की रेड चेतावनी जारी की गई है। झारखंड, जो पहले से ही हाई अलर्ट पर था, ने निचले इलाकों को खाली करना जारी रखा। आपदा प्रबंधन सचिव अमिताभ कौशल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यस के मद्देनजर पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम के संवेदनशील इलाकों में युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।

हमारे ग्रह को भविष्य की घटनाओं के साथ बदल देगी कोरोना महामारी: पीएम मोदी

केरल में दहशत का माहौल, 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली में थम रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में मिले 1,491 नए केस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -