बेंगलुरू में स्थापित होगा साइबर सिक्युरिटी सेंटर

कानपुर: आईआईटी कानपुर और कर्नाटक स्टेट इलेक्ट्राॅनिक्स डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से बेंगलुरू में साइबर स्क्यिुरिटी सेंटर स्थापित किए जाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में दोनों ही संस्थानों के अधिकारियों में चर्चा की गई है। इस तरह की योजना को लेकर 31 जनवरी 2016 को दोनों ही पक्षों के हस्ताक्षर किए जाने की बात कही गई है। आईआईटी के निदेशक इंद्रनिल मन्ना ने कहा है कि इस केंद्र के लिए केओनिक्स अध्यक्ष यूबी वेंकटेश और प्रबंध निदेशक राजकुमार श्रीवास्तव से विचार - विमर्श किया जा चुका है।

साइबर सिक्युरिटी सेंटर में विद्यार्थियों से लेकर पुलिस अधिकारी और अन्य साइबर सिक्युरिटी पर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। । इन अधिकारियों और कर्मचारियों को नियमितरूप से प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था भी इस सेंटर में की जाएगी। विद्यार्थियों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस सेंटर को अत्याधुनिक बनाया जाएगा।

इसे देश में विशेष साइबर सिक्युरिटी सेंटर स्थापित किए जाने की बात कही गई है। इस विषय पर विस्तार से अध्ययन और प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही गई है। माना जा रहा है कि इस तरह के केंद्र से आईआईटी के विद्यार्थियों को भी लाभ हो सकता है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -