रैंसमवेयर साइबर अटैक का अगला निशाना बन सकते है भारतीय बैंक
रैंसमवेयर साइबर अटैक का अगला निशाना बन सकते है भारतीय बैंक
Share:

बेंगलुरु : रैंसमवेयर साइबर अटैक जिसने पूरी दुनिया के कंप्‍यूटर जगत में तहलका मचा रखा है.अब भारत पहुंच गया है और पश्‍चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व केरल जैसे राज्‍यों को प्रभावित कर दिया है. इस साइबर अटैक को इतिहास में सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है.

बता दें कि रैनसमवेयर के दुष्‍प्रभावों को देखते हुए आइटी विशेषज्ञों ने सावधानी रखने की सलाह दी है.अब बैंकिंग क्षेत्र में हमला होने की आशंका के चलते बैंकों ने एहतियात के तौर पर आज पुराने सॉफ्टवेयर पर चलने वाले कुछ एटीएम को बंद रखा गया है. वहीं रिजर्व बैंक ने भी बैंकों को रैनसमवेयर के तहत सरकारी संगठन सीईआरटी-इन के निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी है.इस बारे में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने ऐसे मौके पर क्या करने और क्या न करने की सूची जारी की है.

इस संबंध में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ शुभमंगला ने बताया कि बहुत राज्य प्रभावित हुए हैं. चिंता की बात यह है कि वे यह नहीं देख रहे हैं कि कौन सा सिस्‍टम प्रभावित है.देश में कुल 2.2 लाख एटीएम हैं. इसमें से अधिकांश पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे बैंक कुछ घंटों में प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए बैंकों को सूचित कर दिया है.विशेषज्ञों ने संस्‍थानों, व्‍यापारों व अन्‍य सेक्‍टरों को जरूरी सावधानी रखने के साथ अपने सिस्‍टम को अपडेट करने को कहा गया है.

यह भी देखें

Ransomware Attack :- रविशंकर बोले ‘रैंसमवेयर' हमले का भारत पर नहीं हुआ गंभीर असर

आंध्र प्रदेश पुलिस के कंप्यूटरों के साथ विश्व के 100 देशो में पर साइबर अटैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -