वजन को कम करता है करी पत्ते का ड्रिंक
वजन को कम करता है करी पत्ते का ड्रिंक
Share:

करी पत्ते का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और अच्छी सुंगंध देने के लिए किया जाता है, इसकी खुशबु इतनी तेज और अच्छी होती है की आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. पर क्या आपको इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में पता है, अगर नहीं तो आज हम आपको करी पत्ते के सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है. अगर आप नियमित रूप से करी पत्ते के पानी को पीते है तो इससे कई तरह की बीमारियां दूर रहती है. आइए जानते है कैसे. 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक 1 गिलास पानी को डालकर अच्छे से उबाल लें. अब इस पानी में करी पत्ते मिलाएं. जब ये पत्ते पानी में अच्छी तरह से उबल जाये तो इसे छान लें. फिर इसमें नींबू रस और नमक मिलाएं. इसको रोज पिएं. 

1-किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इस पानी का सेवन ज़रूर करना चाहिए,इसे पीने से आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है और किडनी प्रॉबल्म दूर होती है. 

2-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए रोज़ाना करी पत्ते के पानी को पिए इसमें कैलोरी का मात्रा काफी कम होती है. जिसके कारन इसे पीने से शरीर में जमा एसक्ट्रा फेट बर्न होता है और मोटापा दूर होता है. 

3-करी पत्ते के पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे पीने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. 

4-अगर आपकी स्किन डल पड़ गयी है तो करी पत्ते के पानी का सेवन करे इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी अधिक मात्रा पाए जाते है जो डल त्वचा में चमक  लाने में मदद करते है. 

5-करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे से मुंहासो को दूर करने का काम करते है. 

 

दांतो के लिए फायदेमंद होता है खीरे का रस

अच्छी नींद के लिए करे पनीर का सेवन

आँखों की रौशनी को बढ़ाता है बादाम का दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -