सावधान! कही आपके नोट आपको बीमार ना कर दे

रूपया पैसा कौन नहीं चाहता। हर इंसान को इसका लालच होता है। हर कोई चाहता है बहुत सारा पैसा। ज़रूरत से ज़्यादा चाहने का मतलब है कि आपको धन का कहीं न कहीं लालच है। हमारे समाज में अगर किसी के हाथ में नोट हैं तो उसे लोग इज़्ज़त भरी नज़र से देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिन नोट के पीछे हम भाग रहे हैं वही नोट हमारे आस पास कितनी बीमारियां फैला रहे हैं। हैरान हो गए न, लेकिन ये सच है। जानिए इसके बारे में।

दरअसल, ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ जियोनॉमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बायोलॉजी' यानी 'IGIB' के वैज्ञानिकों का कहना है कि नोट हम तक गंभीर बीमारियां पहुंचाने में का काम कर रहे हैं। जैसे टीबी, डिसेन्ट्री और अल्सर जैसी गंभीर बीमारियां जिनके नाम से ही लोग घबराते हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं कि एक नोट अपनी उम्र में न जाने कितने लोगों के हाथों से गुजरता है। और इन्ही हाथों से गुज़रने से तरह तरह के रोगाणु आप तक पहुँचते हैं। ऐसे एक नोट में कई तरह के रोगाणु होते हैं जो एक सही व्यक्ति को बीमार कर सकते हैं।

फ़िलहाल इन नोटों को रोगाणु मुक्त करने की ओर ध्यान दिया जा रहा है। इसे ‘राइबोसोमल आरएनए' तकनीक कहा जाता है। शोधकर्ताओ का कहना है कि “ इससे इतना तो पता चलेगा कि पुराने नोटों को कीटाणुरहित करना ज़रूरी है।”

अपने देश में ही देखने को मिलेंगे आपको ऐसे अजीब फोटोज

क्या आप जानते है दुनिया की इन अजीब औरतो के बारे में ?

लड़कियों को भी होता है स्वप्न दोष

देखिए कुछ डबल मीनिंग फोटोज, जिन्हें देखकर आप हंस-हंसकर लोटपोट हो जायेंगे

खुशखबरी! अब 1 रु का पुराना नोट बना सकता है आपको करोड़पति

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -