सनबर्न की समस्या को दूर करता है खीरा

सनबर्न की समस्या को दूर करता है खीरा

सूरज की तेज किरणे त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती हैं. तेज धूप में घर से बाहर निकलते ही सूरज की किरणें स्किन को झुलसा कर रख देती हैं. जिसके कारण स्किन का रंग काला पड़ जाता है. धूप के कारण आए इस कालेपन को सनबर्न कहते हैं. गर्मियों के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. क्योंकि इस मौसम में चेहरा डल दिखाई देने लगता है. अगर आप भी सनबर्न की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सनबर्न  की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- आंखों के आसपास सनबर्न को दूर करने के लिए थोड़े से भीगे हुए बादाम को पीसकर चंदन का पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने आंखों के आसपास लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बर्फ के टुकड़े से अपनी त्वचा की मसाज करें. 

2- ऑयली स्किन पर धूप का ज्यादा असर पड़ता है. जिससे पिंपल्स, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में आप खीरे के इस्तेमाल से सनबर्न  की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

3- खीरे को फ्रिज में रखकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अब इसके पतले-पतले टुकड़े काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें. 

4- 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से सनबर्न झुर्रियां और डार्क सर्कल्स की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

 

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब

बालों से रूसी की समस्या को दूर करता है सिरका

प्रॉब्लम के अनुसार बालों में करें हेयर ऑयल का इस्तेमाल