5 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे क्रूड आयल के दाम, 400 रुपए प्रति बैरल की गिरावट
5 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे क्रूड आयल के दाम, 400 रुपए प्रति बैरल की गिरावट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते कहर से निपटने के लिए यूरोप में लॉकडाउन से अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंकाओं से फिर क्रूड आयल के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल का भाव पांच माह के निचले स्तर पर आ गया है. वैश्विक बाजार में बीते एक हफ्ते में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में करीब पांच डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई है. 

वैश्विक बाजार में आई गिरावट से भारतीय वायदा बाजाद में भी बीते एक हफ्ते में लगभग 400 रुपये प्रति बैरल की गिरावट आई है. घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर क्रूड आयल के नवंबर वायदा अनुबंध में बीते सत्र से 83 रुपये यानी 3.14 फीसदी की कमज़ोरी के साथ 2,559 रुपये प्रति बैरल पर ट्रेड चल रहा था।  जबकि इससे पहले कीमत 2,544 रुपये प्रति बैरल तक गिरी थी, जो कि 29 मई के बाद का सबसे निम्न स्तर है, जब तेल का दाम 2,450 रुपये प्रति बैरल तक गिर गया था.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र के मुकाबले 3.06 फीसदी की कमज़ोरी के साथ 36.78 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 35.76 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था जो लगभग पांच महीने का सबसे निम्न स्तर है.

इस दिवाली इन स्मार्टफोन पर मिल रहे है शानदार ऑफर्स

फ्रांस का समर्थन करने को लेकर हिन्दुओं पर हमला, मुस्लिम भीड़ ने जला डाले घर-दूकान, देखें Video

गैस कनेक्शन से लिंक नहीं है मोबाइल नंबर, फिर भी मिलेगा सिलिंडर, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -