अब क्रिकेट के अंपायर भी दिखाएंगे रेड कार्ड

Feb 11 2016 03:03 PM
अब क्रिकेट के अंपायर भी दिखाएंगे रेड कार्ड

लंदन। अब क्रिकेट में भी अगर कोई खिलाडी अभद्रता करते हुए दिखाई पड़ता है तो उसे भी मैदान पर से बाहर करने के लिए अंपायर को रेड कार्ड का प्रयोग करने की इजाजत होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है की इस मामले में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों के द्वारा अभद्रता करने पर इन खिलाडिय़ों को मैदान से बाहर करने के लिए अंपायर को रेड कार्ड का प्रयोग करने की इजाजत देने जा रहा है. 

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने इस मामले में अपनी और से घोषणा कर दी है कि जल्द ही हम इस साल से क्रिकेट के फार्मेट में महत्वपूर्ण बदलाव करने वाले है. इसके साथ ही मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने कहा है कि हम इसमें ट्रायल के लिए इसे ट्रायल आधार पर लीग, स्कूल स्तर और एमसीसी यूनिवर्सिटी में लागू किया जाएगा.

अगर कोई खिलाडी क्रिकेट के मैदान पर अंपायर को धमकी, मैदान पर मारपीट, हिंसा या गालीगलौज करने पर अंपायर तुरंत रेड कार्ड दिखाकर खिलाड़ी को मैदान से बाहर कर सकेगा। इसके साथ ही पांच रन की पेनल्टी भी दी जाएगी। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की आचार संहिता में इसे लेवल-4 का अपराध माना जाएगा। तथा इसमें  प्रमुख रूप से रेड कार्ड का उपयोग रहेगा.