कभी मुंबई की गली में क्रिकेट खेलते थे सूर्यकुमार, टीम इंडिया में लेने के लिए मजबूर हो गए थे चयनकर्ता
कभी मुंबई की गली में क्रिकेट खेलते थे सूर्यकुमार, टीम इंडिया में लेने के लिए मजबूर हो गए थे चयनकर्ता
Share:

भारतीय क्रिकेट के चमकते सितारे सूर्यकुमार यादव का आज जन्मदिन है। जी दरअसल 14 सितंबर 1990 को मुंबई में जन्में सूर्यकुमार मूलत: उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। जी दरअसल भाभा परमाणु रिसर्स सेंटर में इंजीनियर की नौकरी के चलते पिता परिवार समेत वाराणसी से मुंबई आ बसे थे। यहाँ गली क्रिकेट खेलते हुए सूर्या ने एक सपना देखा था जो आज टीम इंडिया में शामिल होकर उन्होंने पूरा कर लिया है। सूर्यकुमार यादव ने बचपन में ही सोच लिया था कि वह क्रिकेटर बनेंगे। जी हाँ और उनके इस सपने में घरवालों ने उनका पूरा साथ दिया। स्कूलिंग से लेकर शुरुआती ट्रेनिंग तक करियर को ध्यान में रखकर हुई। वहीं बाद में उन्होंने वेंगसरकर अकादमी में एडमिशन ले लिया।

वहीं इस बीच घरेलू क्रिकेट में वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। हालाँकि चयनकर्ता ध्यान नहीं देते थे लेकिन फिर भी उन्होंने मेहनत नहीं छोड़ी। लगभग 10 साल तक डोमेस्टिक क्रिकेट में खुद को तपाने और आईपीएल में रनों का पहाड़ खड़ा करने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें डेब्यू का मौका मिला। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को वर्ल्ड टी-20 स्क्वॉड में भी जगह मिली है। जी हाँ और डेब्यू के बाद वाइट बॉल फॉर्मेट में लगातार टीम का हिस्सा रहने वाले सूर्यकुमार यादव इंग्लैंड दौरे पर भी बुलाए गए थे।

हालाँकि वहां एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के अपने साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के साथ वह फिलहाल आइसोलेशन में हैं। यही वजह है कि वह इस बार जन्मदिन का जश्न भी नहीं मना पाएंगे। चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ टीम को दूसरे स्टेज का पहला मैच 19 सितंबर को खेलना है।

आपको बता दें कि रणजी टूर्नामेंट में मुंबई के लिए सूर्यकुमार ने साल 2010 में अपना पहला मैच खेला था। वहीं दिल्ली के खिलाफ सूर्य यादव ने बेहतरीन 73 रन बनाए थे और वह एकमात्र खिलाड़ी थे, जिसने पहली पारी में मुंबई के लिए फिफ्टी ठोकी। रणजी सीजन 2011-12 में सूर्यकुमार यादव ने केवल नौ मैचों में 68.54 की औसत से 754 रन बनाए थे। 77 प्रथम श्रेणी मुकालों में उनके नाम 10 शतक और 20 अर्धशतक हैं। आईपीएल में भी वह लगातार रन करते रहे हैं।

सुकेश चंद्रशेखर संग क्या रिश्ता, कितने महंगे गिफ्ट्स लिए? आज होगी जैकलीन से पूछताछ

3 साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाले आरोपी के सिर से छीनी छत, प्रशासन ने 24 घंटे में ढहाया घर

केरल में क्यों होती है दुर्घटनाएं, राहुल गांधी ने बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -