अंजीर और पैन केक जैसे दिखते हैं ये समुद्री जीव
अंजीर और पैन केक जैसे दिखते हैं ये समुद्री जीव
Share:

अपने जीवन में आपने कई तरह के समुद्री जीवों को देखा होगा. मछली, शार्क, केकड़ा जैसे को अक्सर हम टीवी पर देखते हैं, और कई बार हमने अपनी रियल लाइफ में इन्हे देखने का एक्सपीरियंस हासिल किया है. क्या अपने कभी कोशिश की है गहरे समुद्र में झांकने की? मछली, शार्क, केकड़ा जैसे जीवों के अलावा भी समुद्र में कई सारे जीव समाए हुए होते हैं. समुद्र की गहराई में जाए बिना ही समुद्र के जीवों का पता लगाया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया में करीब 58 वैज्ञानिकों की टीम ने एक महीने तक समुद्री तट पर कई शोध किए. ऐसा पहली बार हुआ था जब समुद्र के अंदर करीब 4000 से 6000 मीटर गहराई तक किसी विषय को लेकर खोज की गई थी. वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि उनके द्वारा किया जा रहा शोध आगे जाकर सफल साबित होगा, जिससे उन्हें समुद्र की कई सारी नई प्रजातियों के बारे में जानकारी मिलेगी. आइए देखते हैं वैज्ञानिकों ने अपने शोध में किन समुद्री प्रजातियों को उजागर किया.

1. Giant Anemone-Sucking Sea Spiders - ये मकड़ी की तरह दिखने वाला जीव असल में समुद्री मकड़ी नहीं, ये सबसे प्राचीन आर्थ्रोपोड्स में से एक है.

2. Tripod Fish - इसकी आंखें बेहद छोटी होती है, इसलिए ये अपने शिकार को आगे की तरफ़ पंख फैलाकर महसूस करती है और उसका शिकार करती है.

3. Pancake Urchin - ये जीव पैनकेक जैसा दिखता है.

बीयर की बोतलों से बना है ये मंदिर, भक्तों की उमड़ती है यहाँ भीड़

एक कबूतर पर लूटा दी इस शख्स ने अपनी दौलत

इंजीनियरिंग छोड़ बने किसान, एक ही पेड़ पर उगाए 51 तरीके के आम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -