इंजीनियरिंग छोड़ बने किसान, एक ही पेड़ पर उगाए 51 तरीके के आम
इंजीनियरिंग छोड़ बने किसान, एक ही पेड़ पर उगाए 51 तरीके के आम
Share:

कृषि में भी आज उत्तम तकनीक से फसल उगाई जाने लगी हैं. इस मामले में भारत दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले के काफी आगे है. महाराष्ट्र के एक किसान ने ग्राफ्टिंग तकनीक के माध्यम एक आम के पेड़ पर 51 तरह के आम उगाने में सफलता हांसिल की है. उनकी इस उपलब्धि से कृषि जगत एक बड़ी सफलता मिली है. जानकर हैरानी तो तब हुई जब लोगों को पता चला की ये किसान एक इंजीनियरिंग छोड़ खेती करने अपने गांव आ गया. 

हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र में रहने वाले रवि मारशेटवार की हो कि पेशे से इंजीनियर है. उन्होंने एक ही पेड़ पर 51 तरह के आम उगाकर मिसाल पेश की है. उनकी इस उपलब्धि से लोग भी हैरत में पड़ गए हैं. जानकारी के मुताबिक रवि ने इस प्रयोग को सफल बनाने के लिए करीब 1300 बार रिसर्च की. उन्होंने एग्रीकल्चर में इस तरह के प्रयोग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली ग्राफ्टिंग तकनीक का बारीकी से अध्ययन किया.

रवि के अनुसार उनके लिए यह इतना आसान नहीं इसके लिए उन्होंने इससे पहले वे खेती की बारिकियां सीखने के लिए जगह-जगह गए और लोगों से मुकालात भी की. रवि ने इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए महाराष्ट्र के ही एक किसान देवरीकर से मुलाकात की थी. जिन्होंने एक ही पेड़ पर 15 तरीके के आम उगाने में सफलता हांसिल की थी. बता दें कि रवि अब तमाम किसानों को ग्राफ्टिंग तकनीक की ट्रेनिंग भी देते हैं.

अब तो हद हो गई डब्बू अंकल, डांस सीखने के लिए घर में लगी लोगों की भीड़

ऑनलाइन आर्डर की थी साइकिल, पार्सल में निकला खतरनाक जीव देखकर चीख निकल पड़ी

जिंदगी में सिर्फ एक बार नहाती हैं यहाँ की महिलाएं, फिर भी है इतनी खूबसूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -