स्विस नेशनल बैंक ने कहा, क्रेडिट सुइस सौदे से संकट रुका
स्विस नेशनल बैंक ने कहा, क्रेडिट सुइस सौदे से संकट रुका
Share:

स्विट्जरलैंड: स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को अपनी बेंचमार्क ब्याज दर बढ़ा दी और जोर देकर कहा कि वित्तीय संकट का समाधान प्रतिद्वंद्वी बैंक यूबीएस द्वारा संकटग्रस्त क्रेडिट सुइस के सरकार द्वारा नियोजित अधिग्रहण से होगा।

स्विस नेशनल बैंक ने एक बयान में कहा कि संघीय सरकार, वित्तीय अधिकारियों और केंद्रीय बैंक द्वारा रविवार को की गई घोषणा ने "संकट को रोक दिया" और यह स्विस फ्रैंक और अन्य विदेशी मुद्राओं में पर्याप्त समर्थन की पेशकश कर रहा है।

जल्दबाजी में किए गए 3.25 अरब डॉलर के इस सौदे का मकसद वित्तीय क्षेत्र को शांत करना था क्योंकि दो अमेरिकी बैंकों की विफलता और क्रेडिट सुइस के मौजूदा मुद्दों को लेकर चिंताओं के कारण स्विट्जरलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक के शेयरों में गिरावट आई और ग्राहकों ने अपना पैसा वापस ले लिया।

पिछले सप्ताह क्रेडिट सुइस के लिए 50 अरब फ्रैंक (54 अरब डॉलर) तक उधार लेने की केंद्रीय बैंक की योजना निवेशकों और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करने में विफल रही, स्विस अधिकारियों ने यूबीएस से अपने छोटे प्रतिद्वंद्वी का अधिग्रहण करने का आग्रह किया।

स्विस केंद्रीय बैंक का कहना है कि वह इस सौदे को 100 अरब फ्रैंक तक का ऋण देगा, और यदि आवश्यक हो तो सरकार अतिरिक्त 100 अरब फ्रैंक के साथ इसे रोक देगी।

स्विस केंद्रीय बैंक के गवर्निंग बोर्ड के प्रमुख थॉमस जॉर्डन ने कहा, "क्रेडिट सुइस के दिवालिया होने का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता के साथ-साथ स्विस अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर प्रभाव पड़ता।

मुद्रास्फीति में "नए सिरे से वृद्धि" का मुकाबला करने के लिए जो वर्ष की शुरुआत से बढ़ी है और पिछले महीने 3.4% तक पहुंच गई है, केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दर को आधा प्रतिशत अंक बढ़ा दिया।

यह अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा बुधवार को ब्याज दरों में एक चौथाई प्रतिशत की वृद्धि के बाद आता है, और गुरुवार को बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा वृद्धि की उम्मीद है। जनता को आश्वस्त करने के प्रयास में कि बैंकिंग प्रणाली स्थिर है, यूरोपीय सेंट्रल बैंक और फेडरल रिजर्व दोनों ने पिछले हफ्ते ब्याज दरों में आधा अंक की वृद्धि की। 

इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक निपटा लें अपना काम, वरना बंद हो सकता है अकाउंट

अब First Republic Bank पर लटक सकता है ताला, अमेरिका में तीसरा बैंक भी हुआ कंगाल!

आधी हुई इस पावर बैंक की कीमत, जानिए क्या है इसकी खासियत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -