आसान तरीके से घर पर ही बनाएं काजू का केक
आसान तरीके से घर पर ही बनाएं काजू का केक
Share:

जब भी घर में किसी का जन्म दिन आता है तो फिर हमारे मन में केक को लेकर चीजें सोंचने लगते हैं मन में यही आता है कि अब किस प्रकार का केक बाजार से मंगवाएं लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है कि बाहर से अच्छा है कि हम स्वादिष्ट और हेल्दी केक घर पर ही बनाएं जी हां अगर आपको केक बनाते नहीं आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है हम यहां आपको काजू के केक के बारे में बताने जा रहे हैं-

काजू का केक बनाने के लिए आपको 200 ग्राम काजू, फूल क्रीम दूध जरूरत के अनुसार, 1 चम्मच घी और 1 चम्मच हरी पीसी इलायची बस इतनी सामग्री की आपको आवश्यकता पड़ेगी।

तो चलिए अब बनाते हैं काजू का केक इसके लिए आपको सबसे पहले काजू को बारिक पीस लें और चीनी को भी पीस लें। इसके बाद पीसे हुए काजू को कढ़ाई में डालकर धीमी आंच पर सेकें। ध्यान रखें की इन्हें ज्यादा नही पकाना है।  काजू में अब पीसी हुई चीनी थोड़ी-थोड़ी करके डालते जाएं ताकि चीनी पिघल जाए। इस मिश्रण को एक कटोरे में डालकर इसमें उबला हुआ दूध डालते जाएं। दूध इतना डालें कि इसकी लोई बन जाए।

इसमें घी और इलायची डालकर गूंथें। आप इसमें अपना पसंदीदा खाने के रंग को भी डाल सकते हैं। एक थाली में घी लगाकर इसे थाली में फैला दें इसे ठंड़ा करके अपनी पसंद के आकार में काटें। अब आपका काजू का केक तैयार है इसे आप ऊपर से ड्राई फ्रूट से भी सजा सकते हैं। 

शरीर को देना है भरपूर पोषण तो खाएं चिकपीस सलाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -