इवेंट मैनेजमेंट में कुछ इस तरह से बनाएं करियर
इवेंट मैनेजमेंट में कुछ इस तरह से बनाएं करियर
Share:

किसी भी प्रोग्राम को परफेक्ट तरीके से करने के लिए एक अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है. फिर वो कोई अवॉर्ड फंक्शन हो या म्यूजिक लांच. इस तरह के प्रोग्राम की प्लानिंग करने का काम करते हैं इवेंट मैनेजर.
आजकल इवेंट मैनेजमेंट काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है. अगर आप कमाई के साथ-साथ एक्साइटमेंट का भी मजा लेना चाहते हैं, तो आपका यह ख्वाब इवेंट मैनेजमेंट पूरा कर सकता है.

योग्यता:
इवेंट मैनेजमेंट की पढाई के लिए कई तरह के कोर्स चलाए जा रहे हैं. इनमें डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट एक साल का कोर्स है. जिसमें एडमिशन के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा, 6 महीने का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है, जिसके लिए 12वीं पास होना चाहिए.

क्या करते हैं इवेंट मैनेजर:
इवेंट मैनेजमेंट से जुडे लोग किसी व्यावसायिक या सामाजिक समारोह को आयोजित करते हैं. इसमें मुख्य रूप से फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लाॅचिंग, प्रीमियर के प्रोग्राम आते हैं. एक इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्‍यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करते हैं. होटल या हॉल बुक करने, साज-सज्जा, एंटरटेनमेंट, लन्च/डिनर के लिए खास तरह के मेन्यू को तैयार करवाने, गेस्‍ट का स्वागत, तक की व्यवस्था इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप में शामिल लोगों को करनी होती है.

प्रमुख संस्थान 
एमिटी इंस्टीट्यूट , नई दिल्ली

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

इवेंट मैनेजमेंट डेवलॅपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज, अहमदाबाद.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -