संगीत के क्षेत्र में बनाये बेहतर कैरियर और पाएं एक बेहतर जॉब
संगीत के क्षेत्र में बनाये बेहतर कैरियर और पाएं एक बेहतर जॉब
Share:

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे गीत-संगीत से प्रेम नहीं हो. भारतीयों का तो संगीत से हमेशा से ही विशेष प्रेम रहा है. भारतीय शास्त्रीय संगीत की विविधता तथा प्रचुरता सारे विश्व में मशहूर है. गीत-संगीत बॉलीवुड फिल्मों का अभिन्न अंग है. ऐसे में संगीत में रुचि के साथ-साथ इस क्षेत्र में प्रतिभावान लोगों के अच्छा कैरियर बनाने की बहुत सारी संभावनाएं है. 

म्यूजिक इंडस्ट्री में हर दिन प्रगति हो रही है. संगीत में रूचि रखने वाले अनेक युवा और पेशेवर इस उद्योग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और आगे बढऩा चाहते है तो उनके पास बहुत सारे विकल्प है. 

इस क्षेत्र में रोजगार के कुछ विकल्प इस प्रकार हैं-

वोकलिस्ट/सिंगर  (शास्त्रीय और सुगम संगीत) : अगर आप शास्त्रीय या सुगम संगीत गायक हैं और आपने संगीत में ट्रेनिंग ले रखी है, साथ ही आपकी आवाज अच्छी है तो आप अपना म्यूजिक एलबम जारी कर गायक के रूप में नाम कमा सकते है. फिल्मों में गाने गा सकते हैं, टैलीविजन पर म्यूजिक शो होस्ट करना, जिंगल्स और विज्ञापनों के लिए अपनी आवाज देना या फिर स्टेज शो करना आदि विकल्प मौजूद है.

इंस्ट्रूमैंटेलिस्ट्स : अगर आप में वाद्ययंत्र बजाने का कौशल हैं तो आप ऑर्केस्ट्रा और रिकॉर्डिंग के लिए कन्सर्ट और लाइव शो करके भी अच्छा कमा सकते है.

संगीत शिक्षक (वोकल/ इंस्ट्रूमैंटल) : अगर आप लोगों से बात करने में खुद को सहज महसूस करते हैं और अपनी संगीत की जानकारी को साझा करना चाहते हैं तो आप संगीत शिक्षक बन के पहचान बना सकते है. इसके अतिरिक्त आप गाने लिख सकते हैं और म्यूजिक थैरेपिस्ट के रूप में भी काम कर सकते है.

डी.जे. / वी.जे. और आर.जे. :  अगर आप म्यूजिक में रुचि रखते हैं और आवाज अच्छी हैं तो आप इन ऑफबीट करियर क्षेत्रों का भी चयन कर सकते है. 

संगीत संबंधी कोर्स करवाने वाले कुछ प्रमुख संस्थान :
- डिपार्टमैंट ऑफ म्यूजिक, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली

- श्रीराम भरतिया, दिल्ली कला केन्द्र, दिल्ली

- बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, बनारस, उत्तर प्रदेश

- भातखंडे म्यूजिक इंस्टीच्यूट, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

ज्वेलरी डिजाइन कर आप भी कमा सकते है लाखों रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -