ऑस्‍ट्रेलिया में  शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का परीक्षण, जल्द आ सकते है परिणाम
ऑस्‍ट्रेलिया में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का परीक्षण, जल्द आ सकते है परिणाम
Share:

मेलबर्न: एकाएक बढ़ा ही जा रहा कोरोना का प्रकोप आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप लेता रहा है. वही  इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 47000 से अधिक मौते हो चुकी है. लेकिन अब भी यह मौत का खेल थमा नहीं है. इस वायरस ने आज पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. कई देशों के अस्पतालों में बेड भी नहीं बचे है तो कही खुद डॉ. इस वायरस का शिकार बनते जा रहें है. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया में कोरोना वायरस से जंग के तहत दो वैक्‍सीन का परीक्षण किया जा रहा है. इस बात की जानकारी गुरुवार को वैज्ञानिकों ने दी. कॉमनवेल्‍थ साइंटिफिक एंड इंडस्‍ट्रियल रिसर्च आर्गेनाइजेशन (CSIRO) के वैज्ञानिकों ने बताया कि वे कोविड-19 के लिए वैक्‍सीन का परीक्षण कर रहे हैं. उल्‍लेखनीय है कि बुधवार को ऑस्ट्रेलिया में इस घातक संक्रमण के कारण मृतकों का आंकड़ा 20 से अधिक हो गया. वहीं संक्रमण के 4860 मामले केवल ऑस्‍ट्रेलिया में है. ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार इस घातक वायरस से बचने का एकमात्र तरीका वैक्‍सीन ही है.

जंहा इस बात का पता चला है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधोनम घेब्रेयेसस ने भी इस नए कोरोना वायरस से निपटने को मुश्‍किल बताया और कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद महामारी के प्रसार पर काबू नहीं पाया जा सका है. उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि यह संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है उससे अगले कुछ दिनों में ही मृतकों का आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच जाएगा.

जानकारी के लिए हम बता दें कि बेहतर सुरक्षा के लिए इन वैक्‍सीनों को लगाने का तरीका भी ये वैज्ञानिक निकाल रहे हैं जिसमें इंट्रा-मस्‍कुलर इंजेक्‍शन व नेजल स्‍प्रे की प्रक्रिया पर भी विचार किया जा रहा है. ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब (AAHL) के डायरेक्‍टर प्रोफेसर ट्रेवर ड्रियू (Professor Trevor Drew) ने बताया, ‘हम जनवरी से ही SARS CoV-2 के विषय का अध्‍ययन कर रहे हैं और जल्‍द से जल्‍द पहले वैक्‍सीन का परीक्षण करेंगे.’

कोरोना : शिकायतों के लिए सरकार ने लॉन्च किया नया प्लेटफार्म

इटली के बाद कोरोना की मार से परेशान हुआ अमेरिका, रूस से मंगाएगा वेंटिलेटर

CORONAVIRUS: रूस में बढ़ सकती है इमर्जेंसी, पुतिन से विधेयक को मिली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -