वुहान में कोरोना वायरस मूल-अनुरेखण मिशन स्वतंत्र: डब्ल्यूएचओ
वुहान में कोरोना वायरस मूल-अनुरेखण मिशन स्वतंत्र: डब्ल्यूएचओ
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वुहान में कोविड -19 मूल-अनुरेखण मिशन पर अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम "स्वतंत्र" थी और इसका कोई संबंध नहीं था। "तो कई बार मैंने सुना है कि यह एक डब्ल्यूएचओ अध्ययन या जांच है। यह नहीं है," डब्लूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस ने जिनेवा से एक आभासी संवाददाता सम्मेलन में कहा, यह कहते हुए कि यह एक स्वतंत्र अध्ययन है जो दस से स्वतंत्र व्यक्तियों से बना है।

सोमवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में वुहान में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम के प्रमुख डॉ. पीटर बेन एम्बरेक ने कहा कि उनकी रिपोर्ट एक "आम सहमति दस्तावेज" होगी। "अंतर्राष्ट्रीय टीमों और चीनी समकक्षों ने पहले ही सारांश रिपोर्ट पर सहमति व्यक्त की है," उन्होंने कहा- 17 अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों और 17 चीनी समकक्षों से बना विशेषज्ञ दल एक अंतरिम संयुक्त रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए मिलकर काम कर रहा है, जिसमें वे "भविष्य के अध्ययन के लिए सिफारिशें करेंगे।"

उन्होंने कहा कि "कुछ परिकल्पनाओं का पता लगाने और वायरस की उत्पत्ति के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए लंबे अध्ययन की आवश्यकता होगी।" इस संबंध में, डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइक रयान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्ण सहमति प्राप्त करने में कठिनाई की चेतावनी दी। उन्होंने कहा- "हर बिंदु पर एक सर्वसम्मति प्राप्त करना विज्ञान में लगभग असंभव है। हम जो कर सकते हैं वह हमारे सामने सबूतों के आधार पर निष्कर्ष तक पहुंच सकता है।" इससे पहले पिछले हफ्ते, अंतरराष्ट्रीय टीम ने वुहान में अपने महीने भर के शोध का निष्कर्ष निकाला और चीन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने शुरुआती निष्कर्ष प्रस्तुत किए, इस परिकल्पना को खारिज करते हुए कि वायरस एक प्रयोगशाला से बच गया है। डब्ल्यूएचओ के एक सूत्र ने कहा कि टीम एक सारांश रिपोर्ट पर काम कर रही है, जो इस सप्ताह प्रकाशित होने की उम्मीद है, और आने वाले हफ्तों में एक पूर्ण अंतिम रिपोर्ट सामने आएगी।

न्यूकैसल पर 2-0 से जीत के बावजूद टीम अधिक घातक हो सकती थी: Tuchel

यूके पीएम का बड़ा बयान, कहा- "टीके रोलआउट उपलब्धि के बावजूद "आराम करने का क्षण नहीं..."

यूके पीएम का बड़ा बयान, कहा- "टीके रोलआउट उपलब्धि के बावजूद "आराम करने का क्षण नहीं..."

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -