नेपाल में कोरोना से जंग करने के लिए भारत करेगा सहायता
नेपाल में कोरोना से जंग करने के लिए भारत करेगा सहायता
Share:

कठमांडू: नेपाल सरकार ने ऑक्सीजन, एंटीवायरल ड्रग्स और गहन देखभाल इकाई बेड की आपूर्ति के लिए भारत से दूसरी सहायता मांगी है, क्योंकि देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली बढ़ते कोरोना वायरस कैसलोएड के दबाव में टूट रही है। पिछले साल, नेपाल सरकार ने देश में कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए द्विपक्षीय सहयोग के हिस्से के रूप में परीक्षण किट सहित चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया, जिसने घातक बीमारी से पहली मौत की सूचना दी। 

अधिकारियों के अनुसार, विदेश मंत्रालय के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने का अनुरोध किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली में नेपाली दूतावास ने पहले ही संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ मामला उठाना शुरू कर दिया है। दिल्ली के नेपाली दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने फोन पर पोस्ट के हवाले से कहा, "हमें सरकार से आवश्यकताओं की एक सूची मिली है और उन्हें प्रासंगिक (भारतीय) सरकारी एजेंसियों को भेज दिया है।" आवश्यकताओं की सूची में ऑक्सीजन, रेमेडिसविर और गहन देखभाल इकाई बेड शामिल हैं, काठमांडू पोस्ट ने शनिवार को रिपोर्ट किया। 

हालाँकि, यह अनुरोध ऐसे समय में आया है जब भारत स्वयं कोरोनोवायरस की घातक दूसरी लहर को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिसके संक्रमण की दैनिक गिनती 300,000 से अधिक है और दैनिक मृत्यु की संख्या 2,263 है। सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय भारत का अनुरोध सरकार की दूसरी लहर के खिलाफ तैयारियों की कमी को उजागर करता है जिसके बारे में उन्होंने चेतावनी दी थी। नेपाल ने भी पिछले साल 21 अक्टूबर को 3,439 पर सबसे अधिक गिनती के बाद दैनिक मामलों में अचानक गिरावट देखी थी। लेकिन 12 मार्च को 100 से कम नए संक्रमणों से, देश ने गुरुवार को 2,365 नए मामले दर्ज किए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में नए मामलों की संख्या 2,449 हो गई, जिसमें पांच मौतें हुईं। अधिकारियों का कहना है कि देश की स्वास्थ्य सुविधाएं पहले से ही चरमरा गई हैं, जिसमें गहन सघन चिकित्सा, ऑक्सीजन और रेमेडिसविर से अस्पताल चल रहे हैं।

इस राज्य में अब 6 बजे के बाद भी मिलेगी शराब

ऑक्सीजन की किल्लत पर भड़का हाई कोर्ट, कहा- आपूर्ति बाधित करने वाले को हम लटका देंगे

बंगाल: अवैध चमड़ा फैक्ट्री में सिलिंडर फटा, 11 कर्मचारी झुलसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -