कोरोना महामारी के कारण गरीबी से जूझ रहे एशिया-प्रान्त के लोग
कोरोना महामारी के कारण गरीबी से जूझ रहे एशिया-प्रान्त के लोग
Share:

मनीला: एशियाई विकास बैंक की मंगलवार को जारी नई रिपोर्ट के अनुसार इसमें कहा गया है कि कोविड -19 महामारी ने 2020 में विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र में अनुमानित 75 मिलियन से 80 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चेतावनी दी कि महामारी एशिया और प्रशांत क्षेत्र की सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत महत्वपूर्ण लक्ष्यों की ओर प्रगति के लिए खतरा है।

जहां इस बारें में उन्होंने कहा कि 'इंडिकेटर फॉर एशिया एंड द पैसिफिक 2021' शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है, "पहले से ही अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के गरीबी के जीवन में डूबने का खतरा है।" यह मानते हुए कि महामारी ने असमानता बढ़ा दी है, रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि अत्यधिक गरीबी में सापेक्ष वृद्धि और भी अधिक हो सकती है। इसने कहा टी महामारी, जिसने पिछले साल की शुरुआत में दुनिया को तबाह कर दिया था, ने गरीबी रेखा से नीचे या उसके पास रहने वाले लाखों लोगों द्वारा अनुभव की गई लंबे समय से चली आ रही सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को बढ़ा दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 203 मिलियन लोग, या विकासशील एशिया की 5.2 प्रतिशत आबादी, 2017 तक अत्यधिक गरीबी में रहती थी। कोविड -19 के बिना, यह संख्या 2020 में अनुमानित 2.6 प्रतिशत तक कम हो जाती। 2030 तक एसडीजी प्राप्त करने के लिए। एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा कि "निर्णय निर्माताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई के लिए एक गाइड के रूप में उच्च गुणवत्ता और समय पर डेटा का उपयोग करने की आवश्यकता है।"

 अफगानिस्तान मुद्दे पर मोदी-पुतिन की चर्चा, 45 मिनट चलती रही बातचीत

सिकंदर बख्त की जयंती के उपलक्ष्य में भाजपा ने अखिल भारतीय कार्यक्रम किया आयोजित

'स्किन तो स्किन टच ही यौन हमला', अटॉर्नी जनरल बोले- ग्लव्स पहनकर छेड़छाड़ करें तो ...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -