18+ को लगेगी बूस्टर डोज, लगवाने से पहले जानिए जरुरी नियम और शर्तें!
18+ को लगेगी बूस्टर डोज, लगवाने से पहले जानिए जरुरी नियम और शर्तें!
Share:

आप सभी को बता दें कि 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप वाले कोरोना का बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। जी हाँ, हालाँकि बूस्टर डोज सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। जी हाँ और इसके अलावा पहले और दूसरे डोज के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के साथ-साथ हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज जारी रहेगा। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं बूस्टर डोज लेने से पहले कुछ नियम और शर्तें, जो सभी के लिए लागू होती हैं।

* बूस्टर डोज लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श ज़रूर ले लें। वैसे तो प्रमाण पत्र की कोई अनिवार्यता नहीं है, जी हाँ, यानी डॉक्टर के प्रमाण के बगैर भी लोग वैक्सीन की तीसरी खुराक ले सकते हैं।

* दूसरी खुराक के नौ महीने बाद ही आपको तीसरी खुराक मिलेगी। इसका मतलब है जिन लोगों ने अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी, सिर्फ वे लोग ही अभी तीसरी खुराक या बूस्टर डोज ले सकते हैं।

* तीसरी डोज में भी वही वैक्सीन लगेगी जो आपने भी तक लगवाई है। इसका मतलब है अगर आपने कोवैक्सीन की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक भी कोवैक्सीन की ही आपको लगेगी। जी हाँ और अगर आपने कोविशील्ड की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक में भी आपको कोविशील्ड ही मिलेगी।

* भारत सरकार ने वैक्सीन मिक्सिंग की अनुमति नहीं दी है। लेकिन अब तक सामने आई कई रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दो वैक्सीन को मिक्स करके दिया जाये, तो वैक्सीन की क्षमता बहुत बढ़ जाती है।

* बूस्टर डोज के लिए Co-Win App पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। जी हाँ, आप प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। हालाँकि रजिस्ट्रेशन के बारे में भी कहा जा रहा है।

* बूस्टर डोज लगवाने जाते समय आपको अपने साथ एक पहचान पत्र लेना जाना बेहद ज़रूरी है। जी हाँ क्योंकि बिना इसके आपको वैक्सीन नहीं लगेगी। इसमें आप अपना वोटर आईडी (Voter ID Card), आधार (Aadhaar Card), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मान्यताप्राप्त कोई भी दस्तावेज ले जा सकते हैं।

भारत में आया कोरोना का नया वैरिएंट XE, जानिए क्या है इसके लक्षण

दांतों के लिए खतरा बनी कोरोना की चौथी लहर, इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

सावधान! आएगी कोरोना की चौथी लहर, फेफड़े नहीं बल्कि इस अंग को जकड़ेगा BA।2 वेरिएंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -