दांतों के लिए खतरा बनी कोरोना की चौथी लहर, इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज
दांतों के लिए खतरा बनी कोरोना की चौथी लहर, इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज
Share:

कोविड-19 (COVID-19) की तीसरी लहर के बाद से यह लग रहा था कि जैसे ये महामारी अब खत्म हो चुकी है। हालाँकि एक बार फिर से कोरोना वायरस (Coronavirus) धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है। आप सभी को बता दें कि यूरोप और एशिया के देशों में मामले लगातार बढ़न रहें। वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने यह आशंका जताई है कि दूसरे बड़े मुल्कों में भी कोरोना की चौथी लहर जल्द दस्तक दे सकती है और इसके लिए ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट बीए।2 (Omicron BA।2) जिम्मेदार है। आप सभी को पता ही होगा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) मुख्य रूप से सांस की बीमारी है जो फेफड़े को नुकसान पहुंचाती है। जी हाँ और इसमें तेज बुखार, खांसी और गले में खराश होती है, हालाँकि अब ये वायरस शरीर के दूसरे हिस्सों में अपना कहर बरपा रहा है। जी दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि कोविड-19 दांतों और मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचा रहा है जिसके लक्षण सामने आने लगे हैं, इसे 'कोविड टीथ' (COVID Teeth) का नाम दिया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि कोरोना की चौथी लहर से पहले इन लक्षणों को समझना आपके लिए बेहद जरूरी है।


हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण और डेंटल हेल्थ के बीच गहरा रिश्ता है। वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड-19 दांतों की सेहत पर असर डाल सकता है। कोरोना से पीड़ित 75 फीसदी मरीजों में दांतों की परेशानी देखने को मिली है। आप सभी को बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षणों पर हुई 54 स्टडी की एक रिपोर्ट में यह बात देखी गई है कि इस गंभीर बीमारी के टॉप 12 लक्षणों में मुंह से जुड़े संकेत नहीं थे। इस लिस्ट में बुखार (81।2 फीसदी), खांसी (58।5 फीसदी) और थकान (38।5 फीसदी) सबसे कॉमन लक्षण रहे थे।

दांतों से जुड़े कोरोना की वॉर्निंग साइन- 
1. मसूड़ों में दर्द
2. जबड़े या दांत में दर्द
3. मसूड़ों में खून का थक्का जमना
4. बुखार
5. खांसी
6. थकान

दांतों या मसूंड़ों का दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है, और इससे दिनचर्या पूरी तरह प्रभावित हो जाती है। हालाँकि ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते इसका इलाज करा लें। आपको बता दें कि दर्द कम करने के लिए एसिटामिनोफेन के बजाए 400 मिलीग्राम इबुप्रोफेन लेना ज्यादा असरदार होता है लेकिन आप कोई भी दवा बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।

Covid-19 को लेकर फिर WHO ने दी चेतावनी, बताया इस साल कैसे फैल सकती है महामारी

इंग्लैंड हॉकी की इस सदस्य को हुआ कोरोना, इंडिया के विरुद्ध टला मैच

स्वीडन ने कोविड को रोकने के लिए एक नई दवा के उपयोग को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -