पारले को पछाड़ ब्रिटानिया बनी देश की अग्रणी कंपनी
पारले को पछाड़ ब्रिटानिया बनी देश की अग्रणी कंपनी
Share:

इस साल के शुरुआती महीनों के दौरान 25 हजार करोड़ के भारती बिस्किट मार्केट में काफी बदलाव देखने को मिला और नुस्ली वाडिया की कंपनी ब्रिटानिया बिस्किट इंडस्ट्री की टॉप कंपनी पारले से मामूली अंतर से आगे निकल गई. ऑल इंडिया नील्सन के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल में ब्रिटानिया के मार्केट शेयर की वैल्यू 28 फीसदी से ज्यादा थी जबकि पारले के शेयरों की कीमत 27.5 फीसदी थी. इससे ब्रिटानिया को पारले पर 0.5 फीसदी की बढ़त मिल गई. ब्रिटानिया के सूत्रों के अनुसार उसने पारले पर इस साल फरवरी, मार्च के दौरान ही बढ़त बनानी शुरू कर दी थी और यह अब भी जारी है.

हालांकि सालाना आंकड़ों के आधार पर अभी भी वैल्यू और बिक्री के मामले में पारले टॉप पर है. उसके पारले-जी बिस्किट की लोकप्रियता को देखते हुए किसी भी कंपनी के लिए उसे बिक्री के मामले में पीछे छोड़ पाना बहुत मुश्किल है. विजय चौहान और शरद चौहान की कंपनी पारले, जो कि बिस्किट मार्केट की अग्रणी कंपनी है इसके पिछड़ने से बिस्किट मार्केट में गिरावट आई है. इस समय कंपनी अब अपने खोए हुए मार्केट को दोबारा हासिल करने के लिए बच्चों को टारगेट करते हुए कई एक्सलूसिव पैक उतारने जा रही है.

वीडियो द्वारा यूनिलिवर और पेप्सी के लिए काम कर चुके दिग्गज वरुण बेरी को ब्रिटानिया का नया मैनेजिंग डायरेक्टर बनाए जाने के बाद से ही कंपनी आक्रामक मोड में है. इस कंपनी में कुछ साल पहले तक फ्रेंच कंपनी डानोने की भी बराबर की हिस्सेदारी थी. कंपनी पर अपने मार्केट शेयर को बचाए रखने और मुनाफा कमाने का दबाव था. इंडस्ट्री के कुछ दिग्गजों का कहना है कि ब्रिटानिया ने एक दशक पहले भी पारले पर बढ़त बनाई थी लेकिन वह इसे बरकरार नहीं रख सका.

ब्रिटानिया के गुड डे और न्यूट्रीचॉइस जैसे बड़े ब्रैंड्स ने हाल क्वॉर्टर्स में उसकी ग्रोथ बढ़ाने में प्रमुख योगदान दिया है. इन ब्रैंड्स का कुल बिस्किट मार्केट में 1 फीसदी हिस्सा है. ब्रिटानिया कंपनी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने लोगों को दिया है. बेरी ने कहा, "हमारी निगाहें मुनाफे और ग्रोथ पर थी. अगर आप मुझसे पूछे तो जिस एक चीज ने हमें मार्केट लीडर बनाया आखिर वह क्या है, तो में कहूँगा वह चीज़ है लोग". हमने सीनियर फंक्शंस से सही लोगों को चुना और उन्हें ज्यादा बड़ी भूमिका निभाने को दी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -