संकट से निपटने के लिए जलवायु साक्षरता को संबोधित करने में राष्ट्र हुआ विफल
संकट से निपटने के लिए जलवायु साक्षरता को संबोधित करने में राष्ट्र हुआ विफल
Share:

ग्लासगो: COP26 चल रहा है, अब देशों के लिए जलवायु संकट को संबोधित करने की रणनीति के रूप में औपचारिक जलवायु शिक्षा को प्राथमिकता देने और प्राथमिकता देने का महत्वपूर्ण समय है। EARTHDAY.ORG और एजुकेशन इंटरनेशनल द्वारा स्वतंत्र शोध रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि प्रत्येक देश अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) में जलवायु शिक्षा और/या जलवायु साक्षरता को पर्याप्त रूप से संबोधित करने में विफल रहा है।

मानवता और ग्रह के लिए सबसे बड़ा खतरा जलवायु संकट है। चीजों को बदलने के लिए बहुत कम समय बचा है, जलवायु शिक्षा में छात्रों को जोखिम का आकलन करने, सूचित उपभोक्ता निर्णय लेने और तेजी से बदलती अर्थव्यवस्था के अनुकूल होने का तरीका सिखाने की क्षमता है। EARTHDAY.ORG का क्लाइमेट लिटरेसी कैंपेन और टीच फॉर द प्लैनेट कैंपेन ऑफ एजुकेशन इंटरनेशनल, दुनिया भर में शिक्षा प्रणालियों को बदलने के लिए सहयोग कर रहे हैं ताकि छात्र उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त कर सकें और सूचित और संलग्न पर्यावरण प्रबंधक के रूप में विकसित हो सकें।

शोधकर्ता क्रिस्टीना क्वाक ने कहा "यह देशों के लिए एक साथ काम करने का समय है, ठीक उसी तरह जैसे कोई छात्र कक्षा में फेल होने के कगार पर है। हम एक जलवायु आपदा के बीच में हैं, और कोई भी देश इसके परिणामों से सुरक्षित नहीं है। हम किसी भी देश के लिए जोखिम नहीं उठा सकते हैं। जलवायु परिवर्तन के बारे में अपने नागरिकों को शिक्षित करने में विफल रहने के लिए। आइए हम सभी शिक्षकों और छात्रों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तक, यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करें कि सभी देश परीक्षा पास करें।"

जानिए शंकर से शंकराचार्य बनने की पूरी कहानी

दीवाली पर दिल्ली में फायर डिपार्टमेंट को मिली आग लगने की 152 कॉल

'देश पुर्निर्माण के संकल्पों से आगे बढ़ रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है': PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -