करतारपुर साहिब के लिए सीमा तक बनेगा कॉरिडोर
करतारपुर साहिब के लिए सीमा तक बनेगा कॉरिडोर
Share:

चंडीगढ़: केंद्र सरकार ने पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए बॉर्डर तक कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दे दी है। जानकारी के अनुसार बता दें कि पंजाब सरकार ने भी कॉरिडोर के लिए 26 नवंबर को नींव पत्थर रखने की घोषणा कर दी है। यह कार्य राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से होगा। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी 28 नवंबर को इस कॉरिडोर का अपने यहां शिलान्यास करेंगे।

अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 6 आतंकियों को किया ढेर

यहां बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक की 550वीं पुण्यतिथि पर करतारपुर कॉरीडोर को खोला जाएगा। सिख समुदाय लंबे अरसे से इसे खोलने की मांग कर रहा था। बता दें कि यह गुरुद्वारा सिखों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि 22 सितंबर 1539 को गुरुनानक का देहावसान करतारपुर में ही हुआ था और वहीं पर उनका समाधि स्थल भी है। अब पंजाब में इस सारे मामले में श्रेय लेने के लिए राजनीतिक दलों में होड़ शुरू हो गई है। वहीं सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा- बादल परिवार को श्रेय लेने में शर्म आनी चाहिए। वह कभी डेराबाबा नानक अरदास करने नहीं गए। मैं चुनौती देता हूं कि वह इस मामले में एक भी फोटो दिखा दें। रंधावा ने कहा- मुझे समझ में नहीं आता कि प्रधानमंत्री किस सड़क को बनाने की बात कर रहे हैं। डेरा बाबा नानक से लेकर अंतराष्ट्रीय सीमा तक तो पहले से ही 22 फीट की रोड हमने 2003 में बना दी थी।

गुजरात में सरदार पटेल के बाद अब लगेगी गौतम बुद्ध की मूर्ति

वहीं इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पाकिस्तान के रास्ते भारत में नशे की तस्करी भी होती है। ऐसे में कुछ लोगों को अपने दो नंबर के धंधे का कॉरिडोर भी दिख रहा है।इसके अलावा कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुल्तानपुर लोधी से करतारपुर कॉरिडोर तक सड़क बनाने का एलान करें। इससे पहले कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह सुल्तानपुर लोधी में घोषणाएं करते केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर खोलने का एलान कर दिया।

खबरें और भी 

एक्सप्रेस वे पर पलटी स्लीपर कोच बस, 24 यात्री घायल

अमृतसर हादसा: रेल संरक्षा आयोग ने पटरी पर खड़ी जनता को ठहराया जिम्मेदार

हरियाणा: एसटीएफ के छह पुलिसकर्मियों ने व्यवसायी से लूटे 22 लाख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -