ओमिक्रॉन मरीजों में सबसे अधिक दिख रहे ये 2 आम लक्षण

कोविड-19 (COVID-19) के डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) तेजी से फैल रहा है। हालाँकि अब तक हुए विभिन्न अध्ययनों के आधार पर कहा जा रहा है कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम काफी कम है। यह सब देखते हुए भी ओमिक्रॉन से बचकर रहना ही समझदारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह डेल्टा से 4 गुना तेजी से फैलता है। आप सभी को बता दें कि ओमिक्रॉन के लक्षण सर्दी के लक्षणों से मिलते जुलते हैं।

जी दरअसल अब तक हुई स्टडी में यह सामने आया है कि यह नया वैरिएंट काफी हल्का है, लेकिन हल्का बुखार, गले में खराश, शरीर में अत्यधिक दर्द, रात को पसीना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षण शरीर में ओमिक्रॉन की उपस्थिति का संकेत हो सकते हैं। अब इन सभी के बीच विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्ष के आधार पर 2 ऐसे लक्षण सामने आए हैं, जो अधिकतर लोगों में नजर आ रहे हैं। जी दरअसल द सन में पब्लिश हुई स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन के 2 लक्षणों में बहती नाक और सिरदर्द भी शामिल है, जो कि सबसे अधिक देखा जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन (Irene Peterson) का कहना है कि बहती नाक और सिरदर्द कई अन्य संक्रमणों के लक्षण हैं, लेकिन ये COVID-19 या Omicron के लक्षण भी हो सकते हैं। जी हाँ, अगर किसी को ये 2 लक्षण नजर आते हैं, तो उसे अपना कोविड टेस्ट कराना चाहिए।

ओमिक्रॉन के 20 लक्षण (Top 20 Omicron symptoms)-
1. छींक आना
2. नाक बहना
3. लगातार खांसी
4. सिरदर्द
5. गले में खराश
6. थकान
7. कर्कश आवाज
8. ठंड लगना या कंपकंपी आना
9. ब्रेन फॉग
10. चक्कर आना
11. बुखार
12. सुगंध बदल जाना
13. आंखों में दर्द
14. छाती में दर्द
15. भूख ना लगना
16. सुगंध महसूस ना होना
17. मांसपेशियों में तेज दर्द
18. ग्रंथियों मे सूजन
19. कमजोरी 
20. स्किन रैशेज


लक्षण दिखने पर क्या करें- अगर ऊपर बताए हुए ओमिक्रॉन के विभिन्न लक्षणों में से आप किसी लक्षण को महसूस कते हैं, तो सिर्फ साधारण सर्दी या फ्लू न समझें। दिखते ही अपना कोविड टेस्ट कराएं और रिपोर्ट आने तक घर के लोगों से अलग रहें।

कोरोना पॉजिटिव हुए BJP महासचिव कैलाश विजयवर्गीय

असम: पिछले 24 घंटों में 2277 नए कोविड मामलो की पुष्टि

इस देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़े, कई मौतें हुईं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -