इन देशों में था कोरोना का ​भीषण प्रकोप, अब घट रहा संक्रमण
इन देशों में था कोरोना का ​भीषण प्रकोप, अब घट रहा संक्रमण
Share:

भारत में जहां कोरोना वायरस के केस निरंतर बढ़ते जा रहे हैं. वहीं विश्व के कुछ मुल्क में इसके संक्रमण में कमी देखी जा रही है. इसमें कई ऐसे देश सम्मिलित हैं जहां जुलाई के माह में वायरस ने कहर बरपाया था. वहीं कुछ यूरोपीय मुल्क जैसे की इटली, स्पेन और फ्रांस में केस में पुनरुत्थान देखने को मिल रहा है. 

इसके अलावा रूस और अमेरिका जैसे देश, जहां वायरस ने एक बड़ी जनसंख्या को न सिर्फ प्रभावित किया बल्कि भारी तादाद में लोगों की जान भी ली, वहां मामले अब कम हो रहे हैं. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि केस में कमी परीक्षण की दर में कमी के कारण हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं वो पांच मुल्क जहां वायरस के केस में गिरावट आ रही है

रूस

मई मध्य के पश्चात पहली बार 22 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में रूस में कोरोना के दैनिक मामले 5,000 से नीचे दर्ज किए गए. जुलाई में यहां औसतन 6,500 के लगभग नए केस सामने आते थे. वहीं अगस्त में यहां 5,300 केस दर्ज किए जाने लगे. रूसी मीडिया के अनुसार परीक्षण की दर बढ़ाने से अधिकारियों को वायरस संक्रमित लोगों की पहचान करने और उन्हें आइसोलेट करने में सहायता मिली. इससे वायरस के प्रसार में कमी आई.

पाकिस्तान

जून के माह में पाकिस्तान में वायरस की वजह से हजारों लोगों ने जान गंवाई, किन्तु अब यहां केस में कमी आ रही है. यहां अगस्त के माह में दैनिक तौर पर औसतन 580-620 केस दर्ज किए गए. जबकि मई और जून में यह आंकड़ा पांच हजार मामलों का हुआ करता था. इसकी वजह कम समय में परीक्षण क्षमता बढ़ाना और एक ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करना है. इसमें 10,000 से अधिक अनुबंध कर्मी और 3,000 से अधिक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टीमें सम्मिलित हैं. इसके अलावा हॉटस्पॉट्स में सख्त लॉकडाउन और उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना ने भी अहम रोल निभाई.

सऊदी अरब

अरब मुल्क में सऊदी अरब वायरस के सबसे अधिक 3,09,000 केस सामने आए थे. अब यहां केस में कमी देखी जा रही है. 22 अगस्त तक यहां औसतन कोविड-19 के 1,200 केस सामने आए जबकि जुलाई में यह तादाद 3,700 थी. सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सामुदायिक जागरूकता और सार्वजनिक प्रतिबद्धता को घटते मामलों का मुख्य कारण बताया है.खी जा रही है. इसमें कई ऐसे देश शामिल हैं जहां जुलाई के माह में वायरस ने कहर बरपाया था. वहीं कुछ यूरोपीय मुल्क जैसे की इटली, स्पेन और फ्रांस में केस में पुनरुत्थान देखने को मिल रहा है. 

संयुक्त राज्य अमेरिका

जून और जुलाई के माह में यहां कोरोना ने बहुत कहर बरपाया था. अमेरिकी डाटा के मुताबिक कुछ सप्ताह से यहां केस में कमी आ रही है. यहां 22 जुलाई को 68,634 केस दर्ज किए गए थे वहीं पिछले कुछ हफ्तों से यहां औसतन 43,847 मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि अमेरिका अब भी वायरस से सबसे अधिक प्रभावित मुल्क बना हुआ है. यहां लगभग 60 लाख लोग वायरस की चपेट में हैं और 177,000 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसके अलावा टेक्सास, फ्लोरिडा, एरिजोना और कैलिफोर्निया जैसे दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में फिर से प्रतिबंध लगाने से कोरोना के प्रसार को रोकने में मदद मिली है.

चीन और पाक एक साथ कर रहे खतरनाक साजिश को अंजाम देने का प्रयास

शीत युद्ध की बातें कर US को डरा रहा है चीन

हांग कांग में कोरोना को लेकर चौकाने वाला तथ्य आया सामने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -