सावधान, पेट्रोल पंप पर कई दिनों तक जिन्दा रहता है कोरोना वायरस

नई दिल्ली: पूरी दुनिया के देश कोरोना वायरस से परेशान हैं। लाखों लोग इस वायरस संक्रमित है और करीब साढ़े तीन लाख लोग इस वायरस की चपेट में आकर अब तक मर भी चुके हैं। तमाम देशों की सरकारों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन किया और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी हैं।

इन सबके बाद भी कुछ जगहें ऐसी रही, जिसे आवश्यक सेवाओं में रखा गया और वो सब हर हालत में खुले रहे। अब इन खुली रहने वाली चीजों से भी वायरस का संक्रमण फैलने का अंदेशा जाहिर किया जा रहा है। इसी के साथ इन स्थानों पर वायरस के अधिक देर तक ठहरने की बात कही जा रही है जिसमें सबसे ज्यादा खतरा पेट्रोल पंपों से बताया जा रहा है। BBC की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट डॉ. जॉय ग्रोव ने इस बारे में जानकारी दी है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट डॉ. जॉय ग्रोव के अनुसार, किसी धातु या प्लास्टिक से बनी सतह पर वायरस कई दिनों तक जीवित रह सकता है। सार्वजनिक जगहों पर लोगों के इकठ्ठा होने पर रोक है, किन्तु पेट्रोल पंप खुले हैं, इस कारण अब ऐसे दावे सामने आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि पेट्रोल पंप पर ''वायरस कई दिनों तक मौजूद रह सकता है'' इस कारण संक्रमण फैलने का खतरा भी ज्यादा हो जाता है।

दो महीने बाद शुरू हुई उड़ानें, कई फ्लाइट्स हुई कैंसिल, परेशान हुए यात्री

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -