एमपी : शहरों से गांवों में पहुंच रहा है कोरोना, मिले 904 मरीज
एमपी : शहरों से गांवों में पहुंच रहा है कोरोना, मिले 904 मरीज
Share:

भोपाल : देश भर में कोरोना का प्रकोप जारी है. मध्य प्रदेश में भी कोरोना के मरीजों की संख्या 10000 के पार हो चुकी है. वहीं, अब कोरोना शहरों से प्रदेश के गांवों में पहुंचा है. अभी 440 गांवों में 904 मरीज पाए गए हैं. तेजी के साथ मरीज ठीक भी हो रहे हैं पर सावधानी बरतने की जरूरत है. संक्रमण रोकने के लिए सभी मास्क लगाएं और दो गज की दूरी रखें. कोरोना की रोकथाम के लिए 275 करोड़ रुपये भिजवाए गए हैं. इसका उपयोग मास्क, साफ-सफाई, साबुन, सैनिटाइजर, पीपीई किट आदि में किया जा सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए देसी नुस्खा अपनाएं और नियमित प्राणायाम करें. तो ये सब सेहत के लिए अच्छा होगा. 

हालांकि, यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छह हजार मौजूदा और पूर्व सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करते हुए कही. साथ ही बताया कि गांवों के विकास के लिए फिर से पंच परमेश्वर योजना शुरू की है. डेढ़ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा भेजे गए हैं, ताकि विकास के काम न रुक सके. मुख्यमंत्री ने मौजूदा और पूर्व सरपंचों से पंच परमेश्वर योजना, मनरेगा के कायों, श्रम सिद्धी अभियान, रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीयन, गोशाला निर्माण, निशुल्क राशन वितरण और कोरोना की स्थिति का फीडबैक लिया. इस बारें में उन्होंने कहा कि गांव के विकास से ही देश और प्रदेश का विकास है. पंचायतों को विकास के लिए एक हजार 555 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसका उपयोग अच्छी गुणवत्ता के स्थाई प्रकृति के कामों में कराएं. जल और स्वच्छता के कामों को प्राथमिकता दें. हर पंचायतों को औसत आठ लाख रुपये मिलेंगे.

जानकारी के लिए बता दें की मनरेगा में प्रतिदिन 25 लाख से ज्यादा मजदूरों को काम दिलाया जा रहा है. अब तक एक हजार 256 करोड़ रुपये की मजदूरी का भुगतान भी किया जा चुका है. श्रम सिद्धी अभियान में साढ़े सात लाख से ज्यादा मजदूरों के जॉब कार्ड बनाए जा चुके हैं. रोजगार सेतु पोर्टल पर सात लाख 30 हजार प्रवासी श्रमिक और पांच लाख 79 हजार परिजनों का पंजीयन किया जा चुका है.

 

भोपाल में बढ़े कोरोना के मामले, 71 नए पॉजिटिव मिले

महाराष्‍ट्र पहुंचा मानसून, भारी बारिश की जताई जा रही संभावना

यूपी में अब प्रतिदिन होंगे 20 हज़ार कोरोना टेस्ट, सरकार ने बनाई नई रणनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -