कर्नाटक में फिर पैर पसार रहा कोरोना, नए वैरिएंट JN.1 के सबसे अधिक मामले यहीं
कर्नाटक में फिर पैर पसार रहा कोरोना, नए वैरिएंट JN.1 के सबसे अधिक मामले यहीं
Share:

बैंगलोर: भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के आंकड़ों से पता चला है कि दक्षिणी राज्य कर्नाटक में देश भर में JN.1 मामलों की सबसे अधिक संख्या 214 दर्ज की गई है। जेएन.1 नामक नए उप-संस्करण के फैलने के बाद हाल ही में दुनिया भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी गई है। शुक्रवार को भारत में इसके मामले 1000 का आंकड़ा पार कर गए, 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में कुल 1,104 मामले दर्ज किए गए, जिसमे कर्नाटक सबसे आगे रहा।

वहीं, उत्तर प्रदेश, जो दस दिनों से भी कम समय में पवित्र शहर अयोध्या में भगवान राम मंदिर के भव्य और बहुप्रतीक्षित उद्घाटन का गवाह बनने के लिए तैयार है, ने 7 मामलों के साथ खुद को सूची में शामिल कर लिया है। कर्नाटक के बाद आंध्र प्रदेश दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक 189 JN.1 मामले सामने आए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 170 मामले सामने आए हैं। केरल में 154 JN.1 मामले दर्ज किए गए, जबकि गोवा, तमिलनाडु और गुजरात में अब तक क्रमशः 90, 88 और 76 मामले देखे गए हैं। तेलंगाना और राजस्थान में से प्रत्येक में 32 जेएन.1 मामले दर्ज किए गए, जबकि छत्तीसगढ़ में 25, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 ऐसे मामले सामने आए हैं।

हरियाणा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में एकल अंक में क्रमशः पांच, तीन, दो और एक मामला दर्ज किया गया। कर्नाटक में गिरावट का रुख देखा गया, शुक्रवार को कोविड-19 के 163 ताजा मामले सामने आए, जो एक दिन पहले दर्ज किए गए 240 मामलों से  कम है। कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने एक परिपत्र जारी किया जिसमें कहा गया कि कोविड पीड़ितों का अंतिम संस्कार सभी श्मशान घाटों में किया जाएगा। यह राज्य की राजधानी बेंगलुरु में कुछ श्मशान घाटों द्वारा वायरल संक्रमण से मरने वालों का दाह संस्कार करने से इनकार करने की पृष्ठभूमि में आया है।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि, 'कर्नाटक में मृत कोरोना वायरस व्यक्तियों के दाह संस्कार के लिए कोई विशिष्ट निर्दिष्ट सुविधाएं नहीं हैं। 11 जनवरी को जारी एक परिपत्र में, यह कहा गया है कि सरकार द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी श्मशान घाटों में कोविड पीड़ितों का अंतिम संस्कार किया जाएगा। कोई भी श्मशान ऐसे मृत व्यक्तियों को स्वीकार करने से इनकार नहीं करेगा।

'राम मंदिर में राम जी की मूर्ति होगी भी या नहीं?', प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उद्धव का PM मोदी पर हमला

'बंगाल में धार्मिक जुलूसों पर हमले आम बात.', साधुओं की निर्मम पिटाई पर अयोध्या के मुख्य पुजारी ने की ममता सरकार की आलोचना

भाजपा हाईकमान से अब तक नाराज़ हैं वसुंधरा राजे ? इलेक्शन मीटिंग में गैरमौजूद रहने से उठे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -