बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने अपनाया ये अनोखा तरीका

Aug 01 2020 03:28 PM
बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने अपनाया ये अनोखा तरीका

आगरा: कोरोना ने देश के प्रत्येक राज्य को बहुत प्रभावित कर रखा है. वही इस बीच आगरा में COVID-19 वायरस के संक्रमण की दर तीन गुनी होने से हेल्थ डिपार्टमेंट की दिक्कतें बढ़ गई हैं. ऐसे में डिपार्टमेंट ने मास्टर प्लान तैयार किया है. अब प्रतिदिन 2500 लोगों का टेस्ट होगा. इसके लिए 22 मोबाइल वैन लगाई गई हैं, इनमें मौजूद स्वास्थ्यकर्मी कॉलोनियों में पहुंच कर लोगों का टेस्ट करेंगे.

वही जून में औसतन 10 संक्रमित रोज मिल रहे थे, अब पिछले 10 दिन से 30 मरीज हर रोज मिल रहे हैं. अभी वर्षा में संक्रमण और बढ़ने की संभावना है. इससे निजात पाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने जांच का दायरा बढ़ाने का फैसला लिया है. अभी तक 1500 लोगों की प्रतिदिन टेस्ट हो रही थी, अब टेस्ट के लिए एक हजार लोग और बढ़ाए गए हैं. 

साथ ही इसके लिए 22 वैन लगाई हैं. इसमें 50 टेक्नीशियन होंगे, प्रत्येक वैन में दो टेक्नीशियन का स्टाफ रहेगा. छह लोगों को नमूने के डेटा की रिपोर्ट बनाने को लगाया गया है. इस वैन में चिकित्साधिकारी भी रहेंगे. इसमें बुखार, जुकाम, खांसी, गले में खराश, सांस फूलने के लक्षण मिलने पर तुरंत टेस्ट कराया जाएगा. स्वस्थ लोगों को विटामिन सी और मल्टी विटामिन की दवा दी जाएगी. जुकाम-खांसी के मरीजों को एंटी मलेरिया की दवा दी जाएगी, यह दवा COVID-19 से बचाव में कारगर सिद्ध हो रही है. इसी के साथ कोरोना के मामलों में निरंतर इजाफा हो रहा है.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ केरल में साधारण तरीके से मनाई गई बकरीद

सुशांत मौत मामले पर उद्धव ठाकरे ने तोड़ी चुप्पी, CBI जांच को लेकर कही बड़ी बात

महाराष्ट्र में सड़कों पर बहा सैकड़ों लीटर दूध, ये है वजह