प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करेंगे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक

Apr 20 2021 11:38 AM
प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करेंगे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक

नई दिल्ली: कोरोना ने पुरे देश में भारी आतंक मचा रखा है वही देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप तेजी से फैला हुआ है। लाख प्रयासों के बाद भी संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम छह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैक्सीन निर्माताओं के साथ बैठक करेंगे। इससे पूर्व उन्होंने दवा उद्योग (फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री) के प्रमुखों के साथ सोमवार को चर्चा की। पीएम ने महामारी के विरुद्ध लड़ाई में दवा क्षेत्र की अहम भूमिका की प्रशंसा की।

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह दवा उद्योग की कोशिशों का नतीजा है कि आज भारत को ‘फॉर्मेसी ऑफ वर्ल्ड’ के रूप में पहचाना जाता है। महामारी के दौरान विश्वभर में 150 से अधिक देशों में जरुरी दवाएं उपलब्ध कराई गईं। तमाम चुनौतियों के बाद भी, भारतीय दवा उद्योग ने निर्यात में 18 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है, जो इसकी क्षमता को दर्शाता है।

वही कोरोना वायरस की दूसरी लहर तथा मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर प्रधानमंत्री ने अनेक आवश्यक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए दवा उद्योग की कोशिशों की सराहना की। उन्होंने रेमडेसिविर जैसे इंजेक्शन के दाम घटाने के लिए भी उनकी सराहना की। दवाएं और जरुरी चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दवा उद्योग से बाधारहित आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। पीएम मोदी ने लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्टेशन जैसी सुविधाओं के लिए सरकार की ओर से सहायता का यकीन दिलाया।

कोरोना योद्धाओं को अब नहीं मिलेगा 50 लाख का बीमा कवर, केंद्र ने कहा- जल्द लाएंगे नई योजना

रिलीज हुआ ‘रामयुग’ का फर्स्ट लुक, अमिताभ बच्चन की आवाज में होगी हनुमान चालीसा

दिल्ली में लॉकडाउन के बीच पलायन करने को मजबूर प्रवासी श्रमिक, बस स्टैंड पर लगी भीड़