कई बीमारियों का इलाज भी करता है कॉर्न
कई बीमारियों का इलाज भी करता है कॉर्न
Share:

कॉर्न स्वादिष्ट होने के साथ साथ शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है । अधिकांश बीमारियों की जड़ सिर्फ कोलेस्ट्रॉल होता है। इसीलिए तो अब जिम, एक्सरसाईस, एरोबिक्स और डाईट भोजन जीवन का अभिन्न अंग बनता जा रहा है। क्या कुछ नहीं करते आप कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए। कॉर्न या मक्का, कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही आपकी कई बीमारियों का इलाज भी करता है।

कॉर्न में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड, कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। कॉर्न में मौजूद फेरूलिक एसिड, ब्रेस्ट और लीवर के ट्यूमर के आकार को कम करने में मदद करता है। कॉर्न में मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन होता है, जो हड्डियों को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाता है। कॉर्न गठिया या ऑर्थ्राइटिस की संभावना को कम करता है। कॉर्न में विटामिन- ए और सी, अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से रक्षा कर चेहरे को झुर्रियों से मुक्त रखते हैं, और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी और मैक्युलर डी-जनरेशन की संभावना हो कम करने में सहायक है। कॉर्न में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर में उर्जा का संचार करता है। इसे खाने के बाद पेट जल्दी भर जाता है और आप देर तक उर्जावान महसूस करते हैं। कॉर्न में मौजूद फाइबर्स, कब्ज से आपको राहत देने में मदद करते हैं। यह मलाशय या कोलन में जमे खाद्य पदार्थों को निकालने में सहायता करतें है, जिससे कब्ज की तकलीफ से राहत मिलती है। कॉर्न आयरन से भरपूर होता है, और आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है, जिससे एनीमिया से बचाव होता है। कॉर्न में विटामिन बी- 9 और फॉलिक एसिड होता है, जो गर्भावस्था में बेहद फायदेमंद होता है। कॉर्न एक ऐसा हेल्दी स्नैक्स है जो वजऩ को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको हेल्दी और फिट एंड फाइन बनाता है।

मक्के के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -