जानिए धनिये के बीज के साइड इफ़ेक्ट, सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

जानिए धनिये के बीज के साइड इफ़ेक्ट, सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

भारतीय रसोई में धनिये के बीजों का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता रहा है. इसके अलावा इसमें कई तरह के गुण भी होते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं मगर किसी भी चीज का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाए तो उससे हानिकारक प्रभाव आपके शरीर पर दिखने लगते हैं. इसलिए धनिये के बीज का सेवन अत्यधिक करने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम इसी के फायदे बताने जा रहे हैं.
 
लिवर की समस्या: अत्यधिक मात्रा में धनिये के बीज का सेवन करने से लिवर की समस्या हो सकती है. धनिये के बीज में मौजूद तैलीय यौगिक लिवर की समस्या ठीक कर सकते हैं मगर जब आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो पित्त का स्त्राव बढ़ सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

एलर्जी: कई लोगों को धनिये के बीज का सेवन करने से रैशेज, सांस लेने में परेशानी, खुजली, गले में सूजन जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं.अगर आपको भी धनिये के बीज से सेवन से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

गर्भवती महिलाओं के लिए: गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को धनिये के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए या सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करती हैं तो यह ग्लैंड सैकरेशन को प्रभावित करती है. जिससे भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है.

सांस लेने में समस्या: जब आप अत्यधिक मात्रा में धनिये के बीज का सेवन कर लेते हैं तो इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. सांस की समस्या के साथ सीने में दर्द, गले का शुष्क होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

लो ब्लड शुगर: धनिये के बीज का इस्तेमाल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए किया जाता है. अगर आप डायबिटीज का इलाज करा रहे हैं तो धनिये के बीज का सेवन करने से पहले ध्यान रखें क्योंकि फिर इससे ब्लड शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है.

लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ

दिमाग और तन को तंदुरुस्त रखना है तो करें रॉक क्लाइम्बिंग, जानें फायदे

लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं