लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं

लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं

प्याज और लहसुन दो ऐसी चीजें हैं जिनके बिना लजीज खाना अधूरा है. हर कोई इसका टेस्ट लेता है और सभी चाहते हैं इससे खाने का स्वाद बढ़ा दिया जाये. अगर आप बड़े चाव से ये दोनों चीजें खाते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. लहसुन और प्याज सिर्फ खाने को लजीज ही नहीं बनाते बल्कि बड़ी-बड़ी बीमारियों को मात देते हैं. इन दोनों सब्जियों में छिपे हैं खास गुण. जी हाँ, अगर आपको इनका सेवन करते हैं तो आपको कई बिमारिओं से राहत मिल सकती है. तो चलिए आपको बता देते हैं उन गुणों के बारे में. 

प्याज-लहसुन वाली सब्जी खाने से मलाशय के कैंसर के विकसित होने का खतरा कम हो जाता है. एक नए अध्ययन में इस बारे में दावा किया गया है. कोलन और मलाशय बड़ी आंत के हिस्से होते हैं. एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि प्याज, लहसुन वाली सब्जी खाने से लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79 प्रतिशत घट गया.

बच्चों के पेट में अगर कीड़े की शिकायत हो तो लहसुन की कच्ची कलियों का रस एक गिलास दूध में मिलाकर देने से कीड़े मर कर शौच के साथ बाहर निकल जाते हैं.

अगर पेशाब होना बंद हो जाए तो दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर पेस्ट बना लीजिए. इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से शिकायत दूर हो जाएगी.

सर्दी या जुकाम होने पर प्याज खाने से फायदा होता है. इसके साथ ही गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है. गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें, असर होगा.

नींबू के रस से इस तरह दूर होगा दांतों का पीलापन

आप भी इन उपायों को आजमाकर बढ़ा सकते है भूख

इस तरह बालों को झड़ने से रोकता है प्याज