बर्तन भी पहुंचा सकते है आपकी सेहत को नुकसान
बर्तन भी पहुंचा सकते है आपकी सेहत को नुकसान
Share:

हर कोई अपने किचन की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते है ताकि गंदगी के कारन किचन में बेक्टेरिया ना पैदा हो सके और उनके परिवार की सेहत पर कोई आंच ना आये. पर क्या आप जानते है की आप खाना बनाने के लिए जिन बर्तनो का इस्तेमाल कर रहे है वो बर्तन भी आपके परिवार की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है. आजकल ज़्यादातर लोग खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक बर्तन, पैन, केतली से लेकर कॉफी मग तक का इस्तेमाल करते है. ये बर्तन आपको बीमार कर सकते है. 

1-कई लोगो को ऐसा लगता है की नॉनस्टिक बर्तनो में खाना बनाने से सेहत अच्छी रहती है पर हम आपको बता दे की नॉन स्टिक बर्तनों को बनाने के लिए टेफ्लान नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. अगर आप नॉनस्टिक बर्तनो में खाना बनाते है तो इससे आपको अस्थमा की समस्या हो सकती है.

2-अक्सर लोग खाने को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते है.माइक्रोवेव में खाने को गर्म करने के लिए प्लास्टिक के बर्तनो का इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आपको पता है की प्लास्टिक के बर्तनो में कुछ ऐसे केमिकल्स मौजूद होते है जो आपके खाने में ट्रांसफर हो जाते है. जिसके कारन कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है.

3-ताम्बा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसलिए तांबे के बर्तन में खाना बनाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ताम्बे के बर्तन पर मेटल की परत चढ़ी होती है पर इस्तेमाल करते करते जब ये परत निकल जाती है तो ताम्बे के अंश खाने के साथ शरीर में आने लगते है जिससे डायरिया और उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं.

 

गलत आदते भी बन सकती है किडनी के ख़राब होने का कारण

ये जड़ीबूटिया करती है किडनी की सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -