मलेरिया के बाद रिकवरी करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन
मलेरिया के बाद रिकवरी करने के लिए करें इन फूड्स का सेवन
Share:

गर्मी की शुरुआत के साथ ही मलेरिया के मामले बढ़ने लगते हैं। यह बीमारी न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया भर के अन्य देशों के लिए भी चिंता का विषय बनी हुई है। मलेरिया का प्रसार तेजी से हो रहा है और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस बीमारी के प्रति लापरवाही घातक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अकेले 2021 में मलेरिया के लगभग 247 मिलियन मामले सामने आए। अनुमान है कि उस दौरान 60 लाख से ज्यादा मौतें हुईं। विशेषज्ञ संतुलित आहार की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए मलेरिया से बचाव और पुनर्प्राप्ति दोनों के महत्व पर जोर देते हैं।

मलेरिया से शरीर काफी कमजोर हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, संतुलित आहार न केवल मलेरिया से उबरने में बल्कि किसी भी अन्य बीमारी से उबरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पौष्टिक भोजन न केवल ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि रिकवरी प्रक्रिया को भी तेज करता है। यही बात मलेरिया के मामलों पर भी लागू होती है। आइए जानें कि मलेरिया के रोगियों के लिए कौन से संतुलित खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है।

इंस्टेंट एनर्जी की जरूरत
बुखार के दौरान मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है। ऐसे में ग्लूकोज, गन्ने का रस, फलों का रस और शर्बत जैसे विकल्प फायदेमंद हो सकते हैं।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ:
मलेरिया ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे ठीक होने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। दूध, दही, छाछ, दाल और सूप का सेवन फायदेमंद होता है। मछली, चिकन सूप और अंडे का भी सेवन किया जा सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स आवश्यक हैं:
मलेरिया के कारण निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन आम है। इस कमी को पूरा करने के लिए चावल का पानी, दाल का पानी, नारियल पानी और सूप का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टरी सलाह से ओआरएस का घोल लेना भी फायदेमंद रहता है।

विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें:
विटामिन शरीर की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन ए और सी तेजी से ठीक होने में सहायता करते हैं। इसलिए, गाजर, चुकंदर, पपीता, खट्टे फल (संतरा, मौसमी, अंगूर, अमरूद, ब्लैकबेरी, नींबू, आदि) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

मलेरिया से प्रभावी ढंग से लड़ने और उबरने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार सुनिश्चित करना आवश्यक है।

सुबह की ये आदतें आपको बना सकती हैं धनवान, बस कर लें ये काम

बच्चे को आए गहरी नींद इसके लिए बस कर लें ये 4 काम

डाइट प्लान चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -