रात को सोने से पहले करें इस चीज़ का सेवन, कुछ ही हफ़्तों में दिखेगा ये असर...
रात को सोने से पहले करें इस चीज़ का सेवन, कुछ ही हफ़्तों में दिखेगा ये असर...
Share:

आज की युवा पीढ़ी में बॉडी बनाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. दूसरों से अच्छी बॉडी बनाने के लिए युवा जमकर जिम में पसीना बहाया करते हैं. कई तरह की वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं. किन्तु नई स्टडी में दावा किया गया है कि रात्रि में सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करने से बॉडी जल्दी बन जाती है. स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने ये जानने का प्रयास किया है कि रात के वक़्त जिम में वेट लिफ्टिंग करने के बाद प्रोटीन शेक पीने से मसल्स पर क्या प्रभाव पड़ता है.

वहीं, अध्ययन की रिपोर्ट में बताया गया है कि रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. नीदरलैंड के मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी के Dr. Tim Snijders ने बताया है कि कई अध्ययन में सामने आ चुका है कि सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करने से रात में नींद के दौरान मांसपेशियों में प्रोटीन सिंथेसिस में इजाफा होता है. यह स्टडी फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित हुई है. स्टडी की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि एक्सरसाइज करने के साथ ही रात्रि में सोने से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से बॉडी जल्द बनती है.

Dr. Tim Snijders के अनुसार, स्टडी में शामिल लगभग 44 युवा पुरुषों ने 12 सप्ताह तक वेट लिफ्टिंग प्रोग्राम किया. इनमें से आधे लोगों को रात्रि में सोने से पहले प्रोटीन शेक पीने के लिए दिया गया, जिसमें 30 ग्राम कैसिइन और 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट था. वहीं आधे लोगों को सादी ड्रिंक पीने के लिए दी गई. इसके बाद दोनों ग्रुप ने जिम में जमकर एक्सरसाइज की. परिणामों में सामने आया कि प्रोटीन शेक का सेवन करने वाले लोगों की दूसरे लोगों के अनुपात में बॉडी जल्दी बनी. इसके अलावा स्टडी में ये भी पता चला है कि प्रोटीन के सेवन से नींद अच्छी आती है साथ ही वजन भी काबू में रहता है. 

खबरें और भी:- 

चाहती हैं नार्मल आपकी डिलीवरी तो प्रेगनेंसी के दौरान करें ये काम

बड़ी बीमारी को दूर करती है व्हिस्की, बस ऐसे करें सेवन

ये हैं दुनियाभर के अजीब और दिलचस्प फैक्ट्स, अमेरिका का है काफी इंटरेस्टिंग

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -