उत्तराखंड: बाघों की आबादी में 314 फीसद का जबरदस्त इजाफा

उत्तराखंड: बाघों की आबादी में  314 फीसद का जबरदस्त इजाफा
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में बाघों की आबादी में 2006 और 2022 के बीच 314% की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है, जो 2022 में कुल 560 बाघों तक पहुंच गई है, जो 2006 में दर्ज 178 से उल्लेखनीय वृद्धि है। उत्तराखंड के मुख्य वन्यजीव वार्डन समीर सिन्हा ने गर्व से कहा कि राज्य अब यह दुनिया में बाघों की आबादी के सबसे अधिक घनत्व वाले क्षेत्रों में से एक है। उन्होंने इस उल्लेखनीय वृद्धि का श्रेय वन विभाग के समर्पित प्रयासों को दिया, विशेष रूप से इन राजसी प्राणियों के लिए आवास स्थितियों में सुधार के लिए।

हालाँकि, बाघों की बढ़ती आबादी की सकारात्मक खबर के साथ-साथ, 2023 में बाघों के हमलों के परिणामस्वरूप मानव हताहतों और चोटों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई। सिन्हा के अनुसार, बाघों के साथ मुठभेड़ों में 17 मौतें और नौ घायल होने की सूचना मिली थी। वर्ष। 2022 में 16 मौतें हुईं और 10 घायल हुए और 2021 में ऐसी घटनाओं में दो लोगों की जान चली गई।

बाघ से संबंधित घटनाओं से परे दायरे का विस्तार करते हुए, सिन्हा ने उत्तराखंड में विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों के साथ मुठभेड़ों के बारे में जानकारी प्रदान की। 2023 में, ऐसी मुठभेड़ों में कुल 66 लोगों की जान चली गई, जिनमें तेंदुए, हाथी, सांप और बाघ जैसे जानवर शामिल थे। इसके अतिरिक्त, इन मानव-पशु संघर्षों के दौरान 317 लोग घायल हुए। तुलनात्मक रूप से, 2022 में 82 मौतें और 325 घायल हुए, और 2021 में 71 मौतें और 361 घायल हुए।

बाघों की आबादी बढ़ाने में संरक्षण की सफलता का जश्न मनाते हुए, राज्य मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने की चुनौतियों से भी जूझ रहा है, वन्यजीव संरक्षण और मानव सुरक्षा के बीच संतुलन बनाने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

'दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी..', केजरीवाल ने की तारीफ, बोले- सोने से पहले मुझे मीलों चलना है..

'बाइबिल पर आधारित है भारतीय संविधान, डॉ आंबेडकर..', पादरी इमैनुएल का विवादित बयान

जिनपर हमला हुआ, उन्ही ED अफसरों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज कर लिया केस ! राशन घोटाले की जाँच करने गए थे बंगाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -