कर्नाटक के निकाय चुनाव में कांग्रेस को बढ़त तो बीजेपी दूसरे नंबर पर

कर्नाटक के निकाय चुनाव में कांग्रेस को बढ़त तो बीजेपी दूसरे नंबर पर

बेंगलुरु : कर्नाटक में पिछले 12 और 20 फरवरी को दो चरणों में हुए तालुक पंचायत चुनाव के बाद अब मतगणना जारी है। सभी मुख्यालयों पर मतगणना की गिनती मंगलवार की सुबह 8 बजे से शुरु हुई। शुरुआती गिनती के आधार पर कहा जा रहा है कि कांग्रेस आगे चल रही है, जब कि बीजेपी दूसरे नंबर पर है। इन चुनावी नतीजों को 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के रुप में देखा जा रहा है, क्योंकि ये नतीजे न सिर्फ जनता के राजनीतिक मूड का संकेत देंगे बल्कि जनता के मन में सिद्धरमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के प्रति बनी धारणा को भी दिखाएंगे। हांला कि इन तीजों से सिद्धारमैया की सरकार पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

सिद्धारमैया ने कहा है कि इन चुनावों में नतीजे उनकी सरकार के प्रदर्शन पर जनमत संग्रह नहीं होंगे। उनका कहना है कि नगर निकाय के मुद्दे विधानसभा औऱ लोकसभा में होने वाले मुद्दों से अलग होते है। 12 फरवरी को हुए मतदान में कुल 74.37 प्रतिशत मतदान हुए जब कि 20 फरवरी को 15 जिलों में हुए चुनाव में 68-70 प्रतिशत तक मतदान हुए।

कांग्रेस ने जहां सिद्धरमैया के दलितों और पिछड़े वर्गों के लिए घोषित कल्याणकारी कार्यक्रमों को रेखांकित करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की, वहीं भाजपा ने सभी मोचरें पर सरकार की ‘विफलता’ के इर्दगिर्द अपना प्रचार अभियान चलाया।