शंख बजाने से इस तरह होती है एक्सरसाइज
शंख बजाने से इस तरह होती है एक्सरसाइज
Share:

आपको बता दें हिंदू धर्म में धार्मिक कर्मकांडों के दौरान शंख का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा शंख को घर में रखने का भी चलन है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। आयुर्वेद में शंख बजाने के कई सारे लाभ का वर्णन है। आयुर्वेद के मुताबिक शंख बजाने से शरीर के निचले हिस्से, डायाफ्रॉम, छाती और गर्दन के मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा भी शंख बजाने के ढेर सारे लाभ होते हैं। 

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की देखभाल के लिए पहले से कर लें प्लानिंग

यह है इसे बजाने के फायदे  

जानकारी के अनुसार शंख बजाने से आपके गुदा और प्रोस्टेट पर भी काफी असर पड़ता है। इससे गुदा की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पाइल्स जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा नियमित शंख बजाने से पुरुषों में प्रोस्टेट संबंधी बीमारियां नहीं होती।  बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रखना है तो शंख आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए शंख में रखे जल में थोड़ा गुलाबजल मिला लें। इससे अपने बाल धुलें। आईब्रो, मूंछ और दाढ़ी के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे जल्द ही उनका रंग प्राकृतिक हो जाएगा।

ज्यादा पानी पीने से होता है दिमाग को खतरा, ये हो सकती है बीमारी

आखों को भी पहुंचाता है फायदे  

इसी के साथ आंखों में संक्रमण हो गया हो तो शंख में रखे पानी को हाथों में लेकर उसमें आंखों को डुबो लें। अब पुतलियों को दाएं-बाएं घुमाएं। कुछ सेकंड तक ऐसा करने पर आंखों को आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर आंखों की रोशनी बढ़ानी है को रात भर शंख में रखे हुए पानी में बराबर मात्रा में साधारण पानी मिलाएं और इससे अपनी आंख धोएं। आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

हेल्दी रहने के लिए जान लें कौनसा नाश्ता है बेहतर

गर्मी में घर पर बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी

मासिक धर्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती हैं गोलियां तो जान लें नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -